शुक्रवार, 14 मई 2010

क्या आपको अपना चिट्ठा स्वयं के डोमेन नाम, होस्टिंग में स्थानांतरित कर देना चाहिए

क्या आप चिट्ठाकारी गंभीरतापूर्वक कर रहे हैं? या केवल शौकिया?

यदि आप शौकिया चिट्ठाकारी कर रहे हैं या उसे मन की भड़ास निकालने का माध्यम बनाकर उपयोग कर रहे हैं तो मुफ्त की वर्डप्रेस डॉट काम या ब्लॉगस्पाट जैसी सेवा आपके लिए ठीक रहेगी। किंतु यदि आप अपने लेखन के प्रति गंभीर हैं तो यह प्रविष्टि आपके लिए है।

एक नियम हमेशा याद रखिए, दुनिया में मुफ्त में कुछ नही मिलता है। आखिर गूगल ब्लागर नाम की सेवा मुफ्त में क्यों दे रहा है? गूगल इतना बेवकूफ तो नही है। असल में फंडा ये है कि आपको गूगल लिखने के लिए जगह उपलब्ध कराता है फिर आपके लिखे का प्रयोग करके एडसेंस के जरिए खूब कमाता है। ये बात और है कि आपको भी उस कमाई का एक हिस्सा मिलता है। किंतु वो हिस्सा कितना प्रतिशत है ये गूगल किसी को नही बताता है।

बेशक आप अपने ब्लॉगस्पाट पर स्थित चिट्ठे की सामग्री के स्वामी हैं पर डोमेन नाम तथा प्लेटफार्म का मालिक गूगल है। यदि ब्लॉगस्पाट पर आपका चिट्ठा एक दिन काफी मुनाफे वाला हो गया तो आप उसे बेच नही सकते हैं। इसके अलावा गूगल ब्लॉगस्पाट की सामग्री पर स्वयं नियंत्रण करता है। और जब चाहे आपका चिट्ठा मिटा सकता है। अब यदि आपने काफी मेहनत करके लेख लिखे हैं और भगवान न करे कि कोई ऐसी घटना आपके साथ हो जाए तो पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा।
खुद के होस्ट किए गए चिट्ठे में सभी चीजें आपकी होती हैं। डोमेन नेम और प्लेटफार्म भी। गूगल आपके खुद के होस्ट किए गए चिट्ठे को मिटा भी नही सकता है।

ब्लॉगस्पाट आपको सबडोमेन देता है। ब्लॉगस्पाट पर ढेरों चिट्ठे हैं जिनमें से कई सारे आलतू फालतू सामग्री वाले भी हैं। कई स्पैम करने की उद्देश्य से शुरू किए गए हैं। अत: ऐसी स्थिति में आपका खुद का डोमेन नाम आपकी विश्वसनीयता पैदा करता है।

कई विज्ञापनदाता केवल तभी चिट्ठे पर विज्ञापन देते हैं जब वह स्वयं के डोमेन नाम पर हो। कोई मुफ्त होस्टिंग पर नही। स्वयं के डोमेन नाम और होस्टिंग होने से विज्ञापनों के लिए भी रास्ते खुल जाते हैं।


डोमेन नाम और वेब होस्टिंग महंगी नही पड़ती है। पांच-छ: सौ रुपए सालाना में डोमेन नाम और करीब दो हजार सालाना तक में वेब होस्टिंग आप खरीद सकते हैं।
कुछ लोग केवल डोमेन नाम खरीद लेते हैं परंतु होस्टिंग की बजाए ब्लागर के ही प्लेटफार्म को उपयोग करते हैं। मेरा विचार है कि आप एक बार वर्डप्रेस डॉट ओआरजी को डाउनलोड करके लोकल सर्वर में चलाकर देखें। वर्डप्रेस के आगे ब्लॉगर की कोई औकात नही है। जितनी सुविधाएं वर्डप्रेस आपको देता है ब्लॉगर नही देता है। और इसकी सुविधाओं को प्लगिन और टेम्प्लेटों के सहारे जितना चाहे विस्तारित किया जा सकता है।
और फिर वर्डप्रेस ही क्यों? आप यदि स्वयं की होस्टिंग रखते हैं तो उसमें कुछ भी चला सकते हैं, जूमला, ड्रुपल, बी२एवाल्यूशन, फोरम स्क्रिप्ट जैसे पीएचपीबीबी आदि। यानि कि विकल्प ही विकल्प खुले होते हैं। आप जितना चाहें आगे बढ़ सकते हैं।

हां एक बात जरूर है इतनी सुविधाओं के साथ थोड़ी मेहनत भी करनी होती है जैसे कि नियमित तरीके से डाटाबेस बैकअप लेना। फाइलों का बैकअप लेना आदि। पर ये कोई बहुत बड़ी भारी बात नही है। नियमित ध्यान देना अच्छा रहता है।
रही बात सुरक्षा की तो सामान्यत: वर्डप्रेस, जूमला आदि सुरक्षित हैं। पूरी दुनिया में इन्हे खूब प्रयोग किया जाता है। कभी कभार कुछ सुरक्षा खामियां जरूर निकल आती हैं लेकिन ये खामियां जल्द ही दूर भी कर दी जाती हैं।

तो क्या किया जाए?
वेब होस्टिंग तथा डोमेन नाम के लिए आप निम्न लिखित कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं:

http://dewlance.com/
http://way4host.com/

आप स्वयं भी वर्डप्रेस स्थापित करके और कुछ फ्री टेम्प्लेट स्थापित करके मिनटों में चिट्ठा शुरू कर सकते हैं। पर यदि आप अपने मन मुताबिक डिजाइन चाहते हैं या ब्लॉग की बजाए वेबसाइट जैसा रंगरुप चाहते हैं तो किसी वेब डिजाइनर की सहायता लेनी होगी। मैं स्वयं भी आपको वर्डप्रेस आधारित वेबसाइटें बनाकर दे सकता हूं। अभी अपनी स्वयं की साइट यहां (http://blogs.antarjaal.in/takneek) चला रहा हूं। मेरा संपर्क सूत्र है: ankurgupta555 (at) gmail (dot) com

11 टिप्‍पणियां:

  1. बढ़िया जानकारी। क्या अपने डोमेन नाम और होस्टिंग में सुरक्षा का स्तर उतना ही मिलेगा जितना वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर है ?

    उत्तर देंहटाएं
  2. contact kanishka kashyap..
    at greatkanishka@gmail.com ..he has an expertise in such matters and he hosts .com sites made on wordpress.

    MAke your own .com site @ RS.4999.00

    उत्तर देंहटाएं
  3. बढ़िया जानकारी दी हैं

    अभी तो ब्लोगिंग के लिए ब्लॉगर ही ठीक लग रहा है :)

    भविष्य में शायद मुझे भी जरूरत पड़े डोमेन की

    उत्तर देंहटाएं
  4. आभार इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए...
    regards

    उत्तर देंहटाएं
  5. मुझे लगता है आपको डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन और वेबहोस्टिंग की क्रमवार विस्तृत जानकारी देनी चाहिए .
    इसके दो लाभ है एक तो ज्यादा ब्लोगर अपना डोमेन नेम ले सकेंगे और दूसरा की वेसिते डिजाइन करने वालों को भी ज्यादा काम मिलेगा .
    आशा है आप अपना ज्ञान हम सभी के साथ बाटेंगे .

    उत्तर देंहटाएं
  6. होस्टिंग साईट का लिंक देने के लिये धन्यवाद!

    बैकअप: बैकअप आउटोमैटीकली या CRON Jobs से बनाया जा सकता है या कोई साफ्टवेयर का ईस्तेमाल कर के अपने पिसी पर बैकअप ले सकते हैं

    उत्तर देंहटाएं
  7. होस्टिंग का प्राईज गिर गया है। सिर्फ Rs.900 - Rs.1100 सालाना पर मिल सकता है।

    उत्तर देंहटाएं
  8. बढ़िया जानकारी

    way4host.com & dewlance.com द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले कण्ट्रोल पेनल में जुमला ,द्रुपल , वर्डप्रेस आदि ढेरों स्क्रिप्ट इन्स्टाल करने के लिए एक ऑटो स्क्रिप्ट इंस्टालर है जो लगभग ६० तरह की वेब स्क्रिप्ट एक क्लिक में इन्स्टाल कर देता है |
    इसके अलावा इन दोनों sites पर हिंदी भाषा में सपोर्ट मिलना सब कुछ आसान कर देता है |

    उत्तर देंहटाएं
  9. बढिया जानकारी है मैने आज ही डोमेन खरीदा । मै अभी होस्टिंग नही लेना चाहता ​कब तक ब्लागर पर चला सकता हूं ?

    उत्तर देंहटाएं