मंगलवार, 23 मार्च 2010

गूगल ने चीन में खोज परिणामों पर से नियंत्रण खत्म किया

imageimageगूगल ने अपने आधिकारिक चिट्ठे में घोषणा की है कि चीन में उन्होने खोज परिणामों पर से नियंत्रण हटा लिया है। जो उपयोगकर्ता Google.cn पर जाएंगे उन्हे Google.com.hk पर पुन:प्रेषित कर दिया जाएगा। Google.com.hk जो कि हांगकांग में स्थित सर्वरों द्वारा चलाई जा रही है पर खोज परिणाम बिना किसी नियंत्रण अथवा रोक के उपलब्ध होंगे। हांगकांग में बीजिंग वाले नियम कायदे लागू नही होते।  इसीलिए Google.com.hk पर पहले भी बिना किसी नियंत्रण के खोज परिणाम दिखाए जाते रहे हैं। हांग कांग के सर्वरों में भार बढ़ जाने के कारण उपयोगकर्ताओं को पृष्ठ लोड होने में धीमेपन अथवा पृष्ठ ना खुलने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

गूगल ने कहा है कि  चीन में स्थित अपने व्यापार संबंधी सभी निर्णय गूगल के संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों द्वारा लिए जाते हैं। इनमें गूगल चीन का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी शामिल नही है। गूगल को आशा है कि चीन की सरकार उसके निर्णय का सम्मान करेगी परंतु यह भी संभव है कि चीन की सरकार किसी भी वक्त गूगल की सेवाओं पर रोक लगा दे। इसीलिए गूगल ने यह एक नया पृष्ठ बनाया है http://www.google.com/prc/report.html#hl=en जिसके जरिए लोग यह जान सकते हैं कि चीन में उसकी कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं और कौन सी नही।

1 टिप्पणी:

  1. ankur ji ye jaankaari hamare kaam ki nahin hai ...ye jaankaari cheen walon ke kaam ki hai ....lekin cheenwale to hindi jaante hi nahin ya bahut kam jaante hain.....so aapko ye jaankari english blog par deni chahiye thi.....bura na manana par ye sachchayi hai.....hai na ANKUR JI

    उत्तर देंहटाएं