मंगलवार, 16 मार्च 2010

टेम्प्लेट डिजाइनर से ब्लागर टेम्प्लेट बनाना हुआ आसान

जी हां गूगल ने अभी हाल ही में ब्लागर ड्राफ़्ट में एक और नई सुविधा जोड़ी है: टेम्प्लेट डिजाइनर. इसकी मदत से अब गैर प्रोग्रामर/गैर डिजाइनर लोग भी सुंदर टेम्प्लेट बना पाएंगे. ब्लागर ड्राफ़्ट खोलने के लिए आपको बस इतना करना है कि http://draft.blogger.com पर लाग इन करना है. इसके लेआउट टैब में आपको “टेम्प्लेट डिजाइनर” नाम से एक विकल्प मिलेगा. इसे क्लिक करें.

image

ब्लागर टेम्प्लेट डिजाइनर आपको सर्वप्रथम ब्लाग की टेम्प्लेट का प्रकार चुनने को कहता है. आप चार प्रकारों में से कोई भी एक चुन सकते हैं. बढ़िया बात ये कि परिवर्तनों को आप उसी वक्त देख भी सकते हैं.

image

दूसरी टैब पृष्ठभूमि की है. इससे आप अपने ब्लाग की पृष्ठभूमि के चित्र को चुन सकते हैं. गूगल ने पृष्ठभूमि के लिए ढेर सारे चित्र पहले से ही उपलब्ध करवाए हैं. परंतु स्वयं का कोई चित्र अपलोड करने की सुविधा अभी नही है.

image

ब्लागरों को सबसे ज्यादा दिक्कत कालमों को लेकर होती थी. क्योंकि इसे बनाने के लिए एचटीएमएल तथा सीएसएस की जानकारी होना जरूरी है. गूगल ने इसे भी आसान बना दिया. पहले से कुछ कालमों के लेआउट बने बनाए उपलब्ध है. इनमें १,२,और ३ कालम वाले लेआउट भी हैं.

image

और हां आप इन कालमों की चौड़ाई भी बदल सकते हैं.

image

आखिरी विकल्प है “उन्नत”. इससे आप पृष्ठ के विभिन्न तत्वों का रंग तथा फ़ान्ट आकार बदल सकते हैं.

image

टेम्प्लेट डिजाइनर निश्चित तौर से गूगल की ओर से एक बढिया कदम माना जा सकता है क्योंकि इससे चिट्ठाकारों को अपने ब्लाग के डिजाइन को सुंदर बनाने में काफ़ी मदत मिलेगी.

8 टिप्‍पणियां:

  1. TechHindiBlog पर यह खबर तो पहले ही मिल चुकी थी, पर आपने विस्तृत निर्देश उपलब्ध कर कर लोगों का काम थोडा और आसान कर दिया है.... बहुत बढियां.... यूँ ही लगे रहो...

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत बडिया जानकारी है। अगर मेरे जैसे अनजान लोगों के लिये पूरी विधी भी बता देते तो और भी अच्छा था। डरती हूँ कहीं इसे बदलते बदलते कुछ खराब ना कर बैठूँ। धन्यवाद्

    उत्तर देंहटाएं
  3. Ankur ji .kya aap kuch madad kar sakte ho .meri koi bhi post display nahi ho rahi h, kar sakte hai to mera ye no h "9313292896

    उत्तर देंहटाएं
  4. good but iske baare me pehle jaan chuke hai hindi tech blog par ............

    उत्तर देंहटाएं
  5. गूगल की ये नई सुविधा बहुत काम की है। अब सुन्दर टैम्पलेट बनाने के लिये कोडिंग कम करनी पड़ेगी।

    उत्तर देंहटाएं
  6. आपके द्वारा बताई गई जानकारी मेरे लिये बहुत उपयोगी साबित हुई
    धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं