मंगलवार, 9 मार्च 2010

अंग्रेजी हिन्दी कम्प्यूटर शब्दकोश मुफ़्त में डाउनलोड करें

image

अभी कुछ दिनो पहले मुझे http://computerhindi.blogspot.com/ ब्लाग का पता चला. मुझे लगा कि इस ब्लाग में उपलब्ध सामग्री (शब्दकोश) को यदि किसी अनुप्रयोग के रूप में उपलब्ध करा दिया जाए तो लोग उस सामग्री का उपयोग और भी आसानी से कर पाएंगे. मैंने तुरंत उस ब्लाग की लेखिका श्रीमती संगीता पुरी जी को ईमेल करके सामग्री के उपयोग हेतु अनुमति मांगी. उन्होने सहर्ष अनुमति प्रदान कर दी. इस अनुप्रयोग के निर्माण में उन्हे बड़ा श्रेय जाता है.

यह शब्दकोश अनुप्रयोग कम्प्यूटरी अंग्रेजी के शब्दों के हिन्दी शब्द उपलब्ध कराता है. यह अनुप्रयोग हिन्दी साफ़्टवेयर डेवलपर तथा कम्प्यूटर के क्षेत्र में हिन्दी में लेखन करने वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है. इस शब्दकोश के उपयोग से तकनीकी लेखन में हिन्ग्लिश के प्रयोग को कम करने में मदत मिलेगी.

अनुप्रयोग को डाउनलोड करने हेतु इस लिंक पर क्लिक करें:

http://cid-5b47acc6f4edd8b7.skydrive.live.com/self.aspx/Public/shabdkosh.zip

इस अनुप्रयोग को चलाने के लिए आपको डाटनेट फ़्रेमवर्क ३.५ की आवश्यकता होगी. यदि यह आपके कम्प्यूटर में स्थापित नही है तो आप इसे निम्नलिखित पते से डाउनलोड कर सकते हैं:

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?FamilyId=333325FD-AE52-4E35-B531-508D977D32A6&displaylang=en

अद्यतन

मेरे पास कोई “टेस्टिंग मशीन” नही है अत: आपको अनुप्रयोग में त्रुटियां देखने को मिल सकती हैं. आपको कोई त्रुटि मिल रही हो तो बताइए.

दिनेश सरोज जी ने अभी एक त्रुटि संदेश के बारे में बताया.

image

यदि आपको भी ये दिख रहा हो तो डाट नेट फ़्रेमवर्क के साथ साथ ये भी स्थापित कर लें.

http://sourceforge.net/projects/sqlite-dotnet2/

14 टिप्‍पणियां:

  1. बेनामी10/3/10, 1:33 am

    are ANKUR ji is anuproyog ko download karne ki link kahan hai.......

    उत्तर देंहटाएं
  2. Microsoft .NET Framework 3.5 लोड होने में error बता रहा है,

    उत्तर देंहटाएं
  3. बढ़िया. आपको प्रयोग कर इसका फ़ीडबैक देता हूं

    उत्तर देंहटाएं
  4. क्या इसे टेक्स्ट फॉर्मट में मुझे दे सकते हैं? मैं इसे टेक्स्ट स्वरूप में हिन्दी विकिकोश (विक्शनरी) पर रखना चाहता हूँ। टेक्स्ट स्वरूप में रहने से इसके 'री-यूज' की सम्भावना और सुविधा बनी रहती है जो बहुत उपयोगी है।

    उत्तर देंहटाएं
  5. @Anonymous : लिंक पहले एक चित्र के रूप में था. शायद आपको दिखा नही होगा. अब पाठ्य के रूप में दे दिया हूं.
    @Vijay Patel: आपको क्या त्रुटि संदेश मिल रहा है?
    @अनुनाद सिंह:टेक्स्ट स्वरूप आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं: http://computerhindi.blogspot.com/

    उत्तर देंहटाएं
  6. धन्यवाद इस जानकारी के लिये़

    उत्तर देंहटाएं
  7. अंकुर जी,
    विंडोज ७ ६४-बिट पर इन्स्टाल कर चलने का प्रयत्न किया, पर एर्रोर मिल रहा है....
    एर्रोर देखने के लिए लिंक पर जाएँ....
    http://lh6.ggpht.com/_KHlQbzAkYls/S5hWk_hWpII/AAAAAAAAASc/5QdmfPVyH0E/Shabdkosh%20Error.jpg

    शब्दकोष उपलब्ध करने के लिए धन्यवाद एवं
    कष्ट के लिए क्षमा...

    उत्तर देंहटाएं
  8. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  9. सर जी,

    उस ब्लाग के बारे में मैं शुरू से ही जानता हूँ। किन्तु मुझे छोटे-छोटे टुकड़ों में बिखरे टेक्स्ट को इकट्ठा करने का समय नही मिल पाया। मुझे लगता है कि आपके प्रोग्राम के लिये आपने ऐसा किया होगा। क्या वह एकत्रित पाठ मिल सकेगा?

    उत्तर देंहटाएं
  10. @अनुनाद सिंह LINK http://www.mediafire.com/file/vjyntzgz2wc/data.txt

    उत्तर देंहटाएं
  11. मैंने आपका यह लेख अपने समूह पर भेजा था, वहाँ बीएसएनएल के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी आनन्द प्रकाश जी ने कुछ चीजों की ओर ध्यान दिलाया है जिनका अविकल पाठ मैं यहाँ दे रही हूँ -

    " आपको और संगीता जी को धन्यवाद. इसमें जो नमूना पृष्ठ आपने दिखाया है उसमें एक भारी गलती दिखाई देती है जिससे इस शब्दकोष की प्रामाणिकता ही संदिग्ध हो जाती है. नमूना पृष्ठ पर दिया है-

    image

    इसमें AND का अर्थ "तथा" दिया है AND gate का तथा द्वार आदि....
    वास्तव में इलेक्ट्रोनिक्स तथा कंप्यूटर की शब्दावली में AND एक शब्द नहीं एक संक्षिप्ति है. AND OR NOT NOR XOR XNOR तथा NAND gate के नाम लोजिक गेट की संक्षिप्ति से बने नाम हैं. इसलिए इनका अनुवाद किया जाना उचित नहीं होगा. इन्हें इसी रूप में (एंड गेट, और गेट, नॉट गेट, नॉर गेट, एक्सोर गेट एक्स्नोर गेट और नन्द गेट ) लिखा बोला और जाना जाना चाहिए. जैसे COBOL को कोबोल, ASCII को आस्की बताया गया है.
    तकनीकी विषयों के जबरिया हिन्दीकरण के सम्बन्ध में मेरा विनम्र आग्रह यह है की हम पारिभाषिक और प्रचलित इंग्लिश शब्दों के लिए हिंदी शब्द गढ़ने के बजाए उन इंग्लिश शब्दों के ही हिन्दीकरण, प्रामाणिक और एकरूप वर्तनी निर्धारित करने की दिशा में काम करें तो वो अधिक उपयोगी होगा और हिंदी की सामर्थ्य बढ़ाएगा.


    सादर-
    आनंदकृष्ण, जबलपुर "

    उत्तर देंहटाएं
  12. मैंने ब्लाग पर लिखे हुए शब्दकोश को सीधे सीधे प्रोग्राम के जरिए एसक्यूलाइट डाटाबेस में परिवर्तित कर दिया था. उस समय मेरा मुख्य उद्देश्य शब्दकोश को अनुप्रयोग के रूप में परिवर्तित करना था. मैं स्वयं चाहता हूं कि तकनीकी विषय पर हिन्दी की एक मानक शब्दावली बने, जिसमें हिन्दी एवं अंग्रेजी के शब्दों को सोच विचारकर शामिल किया गया हो तथा जिसका प्रयोग तकनीकी लेखन में किया जा सके.
    आपने महत्वपूर्ण सुझाव दिया है. धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  13. बेनामी19/3/14, 10:22 am

    ADO.NET Install karne ke baad bhi nahin ho raha hai...

    उत्तर देंहटाएं