मंगलवार, 2 जून 2009

माइक्रोसाफ़्ट भारतीयों को पोर्न नही दिखाना चाहता

माइक्रोसाफ़्ट ने हाल ही में अपना नया सर्च इंजन लांच किया है इसका नाम है बिंग(http://www.bing.com).

जाहिर सी बात है. ये सर्च इंजन गूगल को कड़ी टक्कर देने के लिये बनाया गया है.

इसमें काफ़ी सारे नये फ़ीचर्स हैं जो शायद अभी तक किसी सर्च इंजन में नही थे. इन्हे कूल फ़ीचर्स कहना भी गलत ना होगा.

जैसे:

वालपेपर्स: यह गूगल की तरह केवल सफ़ेद पेज नही दिखाता बल्कि एक इमेज भी दिखाता है. प्रतिदिन और प्रति देश के लिये एक इमेज. आप इसे बदल भी सकते हैं. अगले पिछले दिन की भी इमेज देख सकते हैं.

wall

कैटेगराइज सर्च: अगर आप दीपिका पादुकोण के बारे में खोज रहे हैं तो ये अपने आप समझ जायेगा कि ये किसी सेलिब्रिटी के बारे में है और साइडबार में आपको: interviews,biography,movies,images,videos के विकल्प उपलब्ध करवायेगा.

deepika

शापिंग: आप कैमरा खरीदना चाहते हैं. पर कौन सा खरीदें? बिंग बतायेगा. इसमें आप विभिन्न साइटों में प्रकाशित रिव्यूज के बारे में पढ़ सकते हैं. और रेटिंग, स्टोर्स, कीमत आदि के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं.

nikon

ज्यादा जानकारी: जैसे ही आप किसी सर्च रिजल्ट के लिंक पर माउस ऊपर करते हैं वैसे ही ये बाक्स खुलता है जो कि उस पेज से कुछ और जानकारी और लिंक्स दिखाता है.

sitecont

वीडियो प्रिव्यूज: आप वीडियो सर्च रिजल्ट्स के छोटे चित्रों में माउस को ऊपर करते ही वो अपने आप प्ले होने लगता है. और हटाते ही रुक जाता है. है ना कूल फ़ीचर!

videos

सर्च रिजल्ट्स की फ़ीड: जी हां आप अपने सर्च रिजल्ट्स की आर एस एस फ़ीड भी प्राप्त कर सकते हैं. यानि जब कोई नया लिंक जुड़ेगा आपको पता चल जायेगा.

rss

आपको एक बात बता दूं, अगर आप अमेरिका के बाहर से हैं तो कई फ़ीचर आपको देखने नही मिलेंगे. पर इसे देखा जा सकता है.http://www.bing.com/worldwide.aspx?FORM=WHLH इस लिंक पर जाकर आप अपनी जगह भारत की बजाय यूनाइटेड स्टेट्स कर लीजिये. और बैंग! आप सारे फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर पायेंगे.

 

और अब सबसे खास बात अगर आपकी सेटिंग भारत ही सेट है तो आप पोर्न या इससे जुड़ी चीजों को नही खोज सकते हैं. मसलन “SEX” शब्द से आप कोई रिजल्ट नही पायेंगे. यहां तक की आपको सर्च प्रिफ़रेंस में सेफ़ सर्च को बदलने का विकल्प ही नही मिलेगा. इसके लिये बस आपको यहां से देश बदलकर अमेरिका करना है .http://www.bing.com/worldwide.aspx?FORM=WHLH और आप सेफ़ सर्च का विकल्प पा जायेंगे. अब ये आपके ऊपर है कि इसे इनेबल करना है या डिसेबल. हा हा हा !!!

एक बात और ये “सविता भाभी” जैसी चीजों को फ़िल्टर नही कर पाता है.

image image

image