सोमवार, 7 सितंबर 2009

बराहा में “ज्ञानी” वाला “ज्ञ” कैसे लिखें?

मैं हिंदी टाइप करने के लिये हमेशा बराहा का प्रयोग करता हूं. इसमें एक समस्या थी मैं ज्ञानी वाला ज्ञ नही लिख पाता था. इसके लिये मुझे गूगल इंडिक ट्रांसलेशन टूल का प्रयोग करना पड़ता था. अभी फ़ेसबुक में मैने ये समस्या कुछ लोगों के सामने रखी तो एक सज्जन नें मुझे इसके बारे में बताया.

ज्ञ लिखने के लिये टाइप करे : j~j

मैं ये जानकारी इसलिये प्रकाशित कर रहा हूं ताकि और लोगों को इस समस्या का सामना ना करना पड़े.

अद्यतन

पाठकों के द्वारा पूछी गई जानकारी को प्रस्तुत कर रहा हूं.

क्ष लिखने के लिये kSh लिखें.

पूर्ण विराम के लिये इन्टर बटन के ऊपर वाली बटन का इस्तेमाल शिफ़्ट के साथ करें.

अद्यतन - २

स्मृति लिखने के लिये smRuti लिखें.

की मात्रा जैसा कि ऊपर बताया गया है Ru से बनती है

लिखने के लिये भी Ru लिखें

अद्यतन – ३

चंद्र बिंदी के लिये ~M

अईयां (ञ) के लिये ~J

अंगा (ङ) के लिये ~G

16 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छी जानकारी गुप्ता जी, उसमे "क्ष" लिखने में भी दिक्कत होती है, साथ ही "पूर्ण विराम।" कैसे डाले यह भी बता दे तो मेहरबानी !

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छी जानकारी है आभार्

    उत्तर देंहटाएं
  3. बरहा में इन अक्षरों को लिखना थोड़ा कठिन है, पर एक बार अभ्यास में आ जाने के बाद सब सरल हो जाता है । आभार ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. अचछी जानकारी आभार

    उत्तर देंहटाएं
  5. हाँ ये समस्या कई लोगों को आती है | पिछले दिनों मेरे पास भी इस समस्या के निदान के लिए कुछ मेल आये थे लेकिन में बरहा का इस्तेमाल नहीं करता इसलिए मैंने भी उन्हें "ज्ञ" लिखने के लिए गूगल इंडिक की सहायता लेने की सलाह दी थी | आज आपने यह जानकारी देकर कईयों का भला कर दिया | आभार |

    उत्तर देंहटाएं
  6. वाह जी ये आपने बडा अच्छा काम किया जी..हम भी मुश्किल में थे..अब लगे हाथ ये बता दिजीये कि स्मिरिति को कैसे लिखा जाये और इस तरह के अन्य शब्द भी क्रित ..व्रित ..जिनमें नीचे र लगता है...।

    उत्तर देंहटाएं
  7. हम तो हिंदी टूल कीट का प्रयोग करते है। जहाँ ये समस्या नही आती जी। ज्ञानी shift+g+a+a+n+e+e |

    उत्तर देंहटाएं
  8. बहुत ही उपयोगी जानकारी प्रदान की आपने......धन्यवाद्!!

    @अजय जी, किसी शब्द के नीचे "र" लगाने के लिए shift tab + r का प्रयोग करें।।

    उत्तर देंहटाएं
  9. sir-ji, बराहा में "अइयइया" कैसे लिखें?

    उत्तर देंहटाएं
  10. ईस्वामी जी इसके बारे में तो पता नही है. खैर कहीं पता चलेगा तो बताउंगा.

    उत्तर देंहटाएं
  11. बराहा में चन्द्र बिन्दी कैसे लगेगी?....

    उत्तर देंहटाएं
  12. ईस्वामी जी तथा काशिफ़ आरिफ़ जी मैंने आप दोनों के प्रश्नों का उत्तर पोस्ट कर दिया है.

    उत्तर देंहटाएं
  13. अंकुर आप मेरा प्रश्न समझे नही. ’अइयइया’ टाईप करें पूरा शब्द.

    उत्तर देंहटाएं
  14. आप सब लोग हिन्दी टाइप करने के लिए सीधे देवनागरी वर्ण को टाइप करने वाले सम्पादित्र (editor) का प्रयोग क्यों नहीं करते ? बरह (बराहा नहीं) वगैरह हिन्दी को भी अंग्रे‍जी में लिखने के लिए लोगों को सिखाया जाता है । क्ष, ज्ञ अक्षर टाइप करने में लोगों को दिक्कत होती है, क्योंकि उन्हें यह पता ही नहीं होता कि ये युक्ताक्षर किन-किन अक्षरों से बने हैं ।
    क्ष = क् + ष
    ज्ञ = ज् + ञ
    जो लोग देवनागरी वर्णमाला में सीधे टाइप करने के इच्छुक हों वे मुझे व्यक्तिगत इ-मेल भेजकर (email-ID: hindix@gmail.com) मुझसे ऐसा एडिटर प्राप्त कर सकते हैं अथवा निम्नलिखित कड़ी पर जाकर UniIndic-Rusi-NP.htm एडिटर डाउनलोड कर ले सकते हैं ।
    http://groups.google.com/group/technical-hindi/files
    इस एडिटर से किसी भी भारतीय लिपि में टाइप कर सकते हैं । किस अक्षर के लिए किस कुंजी को दाबना है यह टेबल में दे दिया गया है । इस एडिटर से देवनागरी यूनिकोड में उपलब्ध सभी चिह्नों को टाइप किया जा सकता है । Onscreen कीबोर्ड की किसी कुंजी को mouse से क्लिक करके भी टाइप कर सकते हैं ।
    नोटः "बरह" (ಬರಹ) कन्नड शब्द है जिसका शाब्दिक अर्थ है - लिखावट ।

    उत्तर देंहटाएं