शुक्रवार, 14 अगस्त 2009

PayPal संबंधी सामान्य प्रश्नोत्तर

पेपाल क्या है?

पेपाल एक इंटरनेट पर आधारित सेवा है जिसके जरिये आप इंटरनेट से किसी को पैसे भेज व मंगा सकते हैं.एक तरह से यह कागजों पर आधारित मनीआर्डर का इलेक्ट्रानिक स्वरूप है.

पेपाल अकाउंट कैसे बनाते हैं?

सिंपल रजिस्ट्रेशन जैसे कि आप गूगल याहू या किसी फ़ोरम में रजिस्ट्रेशन करते हैं

 

पेपाल से पैसा अपने खाते में कैसे आता है?

आप चेक के जरिये या सीधे बैंक खाते की जानकारी देकर पैसा ट्रांसफ़र करवा सकते हैं.

 

यदि कोई क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करे तो वह अपने खाते से लिंक कैसे होता है?

जब आप क्रेडिट कार्ड से पैसा देते हैं तो वो पेपाल के एकाउंट में चला जाता है जिसे बाद में बैंक के खाते में ट्रांसफ़र करवाया जा सकता है.

 

क्या इस काम के लिये कुछ पैसा पहले देना पड़ता है?

नही. केवल जब पैसा ट्रांसफ़र होता है उसी दौरान कुछ मात्रा में पैसा फ़ीस के तौर पर कट जाता है. बस. ये बहुत ज्यादा नही होता. इसी से पेपाल को आमदनी भी होती है.

 

जब मैं DONATE पर क्लिक करता हूँ तब एक फ़ॉर्म आता है जिसमें क्रेडिट कार्ड नम्बर मांगता है, यह कितना सुरक्षित होता है?

पूरी तरह सुरक्षित है. अधिक सुरक्षा के लिये आप फ़ायरफ़ाक्स का प्रयोग करें और कोई एंटी फ़िशिंग फ़िल्टर इंस्टाल कर लें, नार्टन के साथ येआता है. और सुरक्षा के लिये आप पेपाल का डोमेन नेम चेक करे ये हमेशा https से शुरू होना चाहिये ना कि http. यानि कि शुरुआत में ऐसा लिखा होना चाहिये https://www.paypal.com/

 

यह विजेट कैसे लगाते हैं?

इसके लिये एक HTML Code मिलता है(पेपाल के द्वारा) उसे हम ब्लागर में एक एलिमेंट जोड़कर जोकि (html/javascript) वाला होता है उसमें कापीपेस्ट कर देते हैं. और ये विजेट आ जाता है.

 

क्या "ब्लॉगर" इस प्रकार का विजेट लगाने की अनुमति देता है?

बिल्कुल.

12 टिप्‍पणियां:

  1. बेहतरीन व उपयोगी जानकारी ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बढ़िया जानकारी, अपनी एक पोस्ट के लिए संदर्भ रखूँगा इसे

    उत्तर देंहटाएं
  3. शुक्रिया इस जानकारी के लिए ..पिछले कुछ समय से यहाँ आये पैसे रिफंड शो करते हैं और वहां कई बार मेल करने पर भी कोई जवाब नहीं मिलता ..इसका क्या कारण है ?

    उत्तर देंहटाएं
  4. भाटिया जी, मैं भी पेपाल का नया उपयोगकर्ता हूं. जो पैसे रिफ़ंड के तौर पर दिखाई दे रहे हैं वो हो सकता है कि आपके एकाउंट में दोबारा डाले गये हों. पेपाल की हेल्प में जाकर देखिये.

    उत्तर देंहटाएं
  5. Refund tabhi dikhta hai jab aap kishe ko paise diye aur wo apke paise accept na kare. Ya kishe galat paypal account per paise daal diye jo ke ush email kaa paypal per account he na ho ya wo email he naa ho. Aur paypal ke wrong address per paise send karna ya wo aapke paise ko 1week tak accept he na kare to paypal refund de deta hai.

    Claim kiya hua hoga to bhi refund ho jata hai. Kahin paisa send kiye to paypal 45days deta hai aapko claim karne ke leeye(fraud kare koi,jo saman kharede wo khrab ho ya kise bhi tarah ka fraud hua ho aapke saath to paisa wapas lene ke leeye claim kar shakte hain)

    bahut aachi post hai ankur jii :)

    उत्तर देंहटाएं
  6. आज़ादी की 62वीं सालगिरह की हार्दिक शुभकामनाएं। इस सुअवसर पर मेरे ब्लोग की प्रथम वर्षगांठ है। आप लोगों के प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष मिले सहयोग एवं प्रोत्साहन के लिए मैं आपकी आभारी हूं। प्रथम वर्षगांठ पर मेरे ब्लोग पर पधार मुझे कृतार्थ करें। शुभ कामनाओं के साथ-
    रचना गौड़ ‘भारती’

    उत्तर देंहटाएं
  7. अंकुर जि, आप हिन्दी मे कैसे लिख लेते हैं फोटो के उप्पर।

    मेरा सिडी रोम खराब हो गया है जिस्से मै ईंडीक नही ईन्सटाल कर सकता |

    क्या कोई एसा टूल या कूछ भी है जिससे मै आसानी से हिन्दी मे लिख लूं
    | फोटोसोप मे तो आधा घंटा लग जाता है हिन्दी मे लिखने से|

    मै फोटो के उप्पर हिन्दी मे लिखना चाहता हूं जैसे मेरे ब्लाग पर एड लगा है हिन्दी वाला वैसा ही| ??

    एसा थोडा सा डिफ्रेंट कमेंट मैने एक आशिस जी को भी किया है ताकी जलदी से समस्या खतम हो जाए हिन्दी मे लिखने का

    उत्तर देंहटाएं
  8. मैं "बराहा डायरेक्ट" साफ़्टवेयर इस्तेमाल करता हूं.

    उत्तर देंहटाएं
  9. Nice Post, Ankur Ji....
    I have also written about Paypal Some time before...
    You should check it. It is also in hindi.....
    http://pratham.net/paypal

    Very Good Blog, Overall.
    Thanks

    उत्तर देंहटाएं
  10. अंकुर जि बताने के लिये बहुत बहुत सुक्रीया मैने बारहा डायरेक्ट डाउन्लोड किया पर वो फोटोसोप मे काम नही कर रहा है और आज मैने नया CD रोम ले कर Indic भी डाल लिया ताकी नोट पैड पर लिख कर

    काम कापी कर के फोटोसोप मे पेस्ट कर दूं पर वो भी वही है|

    वैसे मैने नया तरीखा खोज लिया है| फोटोसोप मे कलाकारी कर के उस ईमेज को पेनट(Paint.exe) मे हिन्दी मे आसानी से लिख ले रहा हूं|

    उत्तर देंहटाएं