सोमवार, 3 अगस्त 2009

टैब किट : फ़ायर फ़ाक्स के लिये एक उपयोगी एक्स्टेंशन

नीचे वाला स्क्रीन शाट देखिये. इसमें फ़ायर फ़ाक्स कुछ अलग सा दिख रहा है ना. सारी टैब्स साइडबार में इकट्ठी हो गई हैं और डोमेन के हिसाब से रंगीन और वर्गीकृत.

image

फ़ायरफ़ाक्स के सामान्य लेआउट में टैब्स ऊपर होती हैं. पर टैबकिट टैब्स को अलग अलग तरीके से लगाने की सुविधा देता है.  टैबकिट के आप्शन वाले डायलाग बाक्स से टैब किट को हम मनचाहे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि नीचे वाला स्क्रीनशाट देखिये. मल्टीरो टैब्स नजर आ रही हैं.

image

आप्शन डायलाग बाक्स में निम्नलिखित टैब्स होती हैं:

टैबबार: इससे टैब्स की ब्राउजर में स्थिति  निश्चित कर सकते हैं. जैसे वो ऊपर होंगी या दांई/बाई ओर. अगर ऊपर होंगी तो अधिकरम कितनी लाइनें बनायेंगी.

टैब्स: इससे हम टैब्स के गुणों का निर्धारण कर सकते हैं. जैसे रंग रूप, टैब्स की अधिकतम चौड़ाई, क्लोज बटन दिखाना है या नही आदि.

कंट्रोल्स: इससे हम टैब्स पर नियंत्रण का निर्धारण कर सकते हैं. जैसे: माउस से किस प्रकार नियंत्रित करना है, टैब्स को स्क्राल या ड्रैग करना आदि.

ग्रुपिंग: एक जैसी टैब्स(जैसे डोमेन के आधार पर) किस प्रकार ग्रुप बना लें इस बात का निर्धारण हम ग्रुपिंग से करते हैं.

एडवांस्ड: जैसा कि नाम से स्पष्ट है इस डायलाग बाक्स के इस टैब से हम बाउजर के टैब्स के एडवांस्ड विशेषताओं को निर्धारित कर सकते हैं. जैसे कि जब आप सर्च करें वैसे ही एक नया टैब खुल जाये.

ध्यान रहे ये एक्स्टेंशन एक दो टैब खोलकर काम करने वालों के लिये नही है. यानि कि अगर आपको ढेरों टैब्स खोलना पड़ता है और काम करने में अड़चन आती है तभी इस एक्सटेंशन को इंस्टाल करें. ये एक्स्टेंशन केवल “पावर यूजर्स” के लिये है.

इसे यहां से प्राप्त किया जा सकता है.

https://addons.mozilla.org/en-US/firefox/addon/5447

अपडेट: एक बात तो बताना ही भूल गया. ये आप्शन वाला डायलाग बाक्स कैसे प्राप्त करें? इसके लिये टैब्स में राइट क्लिक करें----->>> फ़िर टैब किट---->>फ़िर ग्लोबल एक्शन्स -----> आप्शन्स

image

7 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत उपयोगी जानकारी !! आभार .........

    ऐसे ही लिखते रहे!!! हिंदी के तकनीकी लेखक की बधाई...........

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत ही अच्‍छी जानकारी दी सर आपने । धन्‍यवाद

    एक बात और आजकल आपका ब्‍लॉग खोलने पर पहले बेकग्रांउड एकदम काला नजर आता है लेकिन बाद में ठीक हो जाता है । जबसे आपने ब्‍लॉग का नया रूप लिया है । इसका क्‍या कारण है । पहले तो सही खुलता था ।

    उत्तर देंहटाएं
  3. वाह अंकुर जी अब तो आपका ब्लाग एकदम मस्त लग रहा है|

    "अपले ब्लाग खोलने पर काला हो जा रहा है" अपने ब्लाग का टेम्पलेट कोड देख लें उसमे आपने बैकग्राउंड का कलर अलग और ईसका अलग होगा| "ब्लोगर मे लागईन कर के "फंट कलर से भी ठिक हो सकता है" ठिक कर लेना अंकुर :)

    उत्तर देंहटाएं
  4. अरे भैया सब काले रंग पर इतना परेशान क्यों हैं? मैने जान बूझकर उसे काला किया है क्योंकि इसकी हेडर इमेज का भी बैकग्राउंड काला है.
    जब ब्लाग पूरा लोड हो जाता है तब तो सब ठीक दिखता है ना!
    वैसे टिपियाने के लिये आप सभी का धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत बढ़िया जानकारी |

    उत्तर देंहटाएं
  6. ankur bhaiya mujhe kuch kitabo ki jarurat hein
    asp.net or mvc topic mein in pustako ko kaise haasil kar sakta hoon
    agar koi book ya site pataa chale to abashya likhe

    anirudhakumar.gupta@gmail.com

    उत्तर देंहटाएं