शुक्रवार, 7 अगस्त 2009

उबंटू लाइनेक्स को हिंदीमय करें

कैसा हो अगर उबंटू लाइनेक्स हिंदी में हो जाये. आज यही सीखेंगे कि उबंटू को हिंदीमय कैसे करें और उसमें हिंदी कैसे टाइप करें.

सबसे पहले यहां जायें: System > Administration > Language Support

start

अगर आपको ये संदेश दिखाई दे तो Install बटन में क्लिक करें.

1 

भाषाई समर्थन पूरी तरह से स्थापित होने के बाद आपको ये विंडो दिखाई देगी. इसमें “Install/Remove Languages…” बटन में क्लिक करें.

2

इंस्टाल्ड लैंग्वेजेज़ की विंडो में हिंदी को चुनें और “Apply Changes” में क्लिक करें. ध्यान रहे नीचे दिये गये सारे कंपोनेन्ट्स सक्षम किये गये हों.

3

सबकुछ स्थापित होने के बाद Language की विंडो में ये चुनें

For my menus and windows, use: हिन्दी

For everyone at startup and login, use:हिन्दी

Keep the same: सक्षम

Use input method engine(IME) to enter complex characters: सक्षम

4

अब लाग आउट कर दें. लाग इन स्क्रीन में आप्शन्स में जाकर “Language” को हिन्दी कर दें.

image

जब आप लाग इन करेंगे तो कुछ ऐसा दिखाई पड़ेगा. सब कुछ तो नही पर बहुत कुछ हिंदी में हो जायेगा.

5

6

हिंदी में टाइप कैसे करें

सबसे पहले जीएडिट खोलें. अब अपनी स्क्रीन की दांई ओर देखें वहां एक SCIM का आईकान नजर आयेगा इसमें जब आप क्लिक करेंगे तो हिंदी ध्वन्यात्मक तथा इनस्क्रिप्ट दोनो के विकल्प आयेंगे. आप सुविधानुसार चुन लें और हिंदी टायपिंग शुरू कर दें. ये बराहा जैसा तो नही है पर एक बार सीखने के बाद आपका काम चलने लगेगा.

7

हिंदी टाइप करने के लिये बराहा जैसा टूल

मैं काफ़ी कोशिश कर रहा था कि लाइनेक्स में बराहा जैसा कोई साफ़्टवेयर मिल जाये तो मजा आ जाये.  इसी कोशिश में मैने दो एप्लिकेशन इन्टाल किये

एक था itrans और दूसरा था scim-m17n. दूसरे वाले के बारे में मैं तो कुछ नही कह सकता पर itrans इंस्टाल करना ही पड़ेगा.


itrans scim_install1

जब मैंने इंस्टाल किया तो इंस्टाल होने के बाद कुछ नही हुआ. पर जब आज मैंने दोबारा कम्प्यूटर चालू किया तो कुछ ऐसा दिखा:

Screenshot

हिंदी के आगे hi-itrans लिखा मिला. इसे चुना और जादू. मैं बिल्कुल उसी तरह से टाइप कर पा रहा था जैसे बराहा से विंडोज में कर पाता हूं.

7 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छी जानकारी मिली..अभी लाइनेक्स का प्रयोग सीख रहा हूं। आजमाउंगा ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. उबंतू को xp के साथ साथ इंस्टाल करने के लिए (विस्तृत ) जानकारी देने की कृपा करें

    venus kesari

    उत्तर देंहटाएं
  3. बेनामी20/9/09, 3:18 pm

    I want to install hindi fonts but i could not. I am very happy after installing the UBUNTU as you tell. My Vodafone data cord software is not auto install in Linex. Please give the process for installation. Thank You

    उत्तर देंहटाएं
  4. Anonymous जी, वोडाफ़ोन डाटा कार्ड के बारे में मुझे जानकारी नही है. अगर वोडाफ़ोन लिनक्स के लिये ड्राइवर उपलब्ध करवाता है तो ही वो कार्ड लिनक्स में इंस्टाल होगा.

    उत्तर देंहटाएं
  5. बेनामी31/1/10, 5:47 pm

    लीनेक्स में ईवीडीओ इंटरनेट इस्टाल नही हो रहा है इसका ड्राईवर कहा से मिलेगा

    उत्तर देंहटाएं
  6. अंकुरजी,उबुंटू 10.4 में Dell Inspiron 1545 Laptop का wi-fi इंस्टाल करने का तरीका बताने का कष्ट करें तथा wireless/ wifi से इंटरनेट चलाने का तरीका भी बतायें।

    उत्तर देंहटाएं
  7. @अखिलेश कुमार त्रिपाठी: जहां तक मुझे जानकारी है कि wi-fi स्वत: ही काम करने लगना चाहिए। क्योंकि हमारे यहां काफी समय पहले bsnl का कनेक्शन था उसमें अपने आप उबुन्टू में नेट चलने लगता था। अभी मेरे पास Airtel का ब्राडबैंड है। उसमें भी नेट स्वत: ही चलता है। कोई कांफिगरेशन नही चाहिए होता। मुझे Dell Inspiron 1545 Laptop में उबुन्टू में वाई फाई के द्वारा नेट चलाने के संबंध में जानकारी नही है। नेटवर्किंग के विषय में मैं ज्यादा नही जानता हूं।

    उत्तर देंहटाएं