मंगलवार, 24 फ़रवरी 2009

बीएसएनएल यानि भ्रष्ट संचार निगम लिमिटेड

अभी कुछ दिनो के लिये मैं अपनी मम्मी के पास अंबिकापुर गया था. वहां बीएसएनएल का लैंडलाइन फ़ोन और ब्राडबैंड लगा है जो कि काफ़ी दिनो से(करीब डेढ़ महीनो से) काम नही कर रहा था. मम्मी के पास टाइम नही था तो मैने सोचा कि चलो मैं प्रयास करता हूं. सबसे पहले कस्टमर केयर को फ़ोन लगाया. वहां से उत्तर मिला के फ़लां नंबर पर संपर्क कीजिये. मैने उस नंबर पर संपर्क किया तो फ़ोन ही नही लगा. भई हम हार थोडे ही मानने वाले थे फ़िर लगाया कस्टमर केयर को अबकी बार उन्होने २ नंबर और दिये. मैने दोनो नंबर लगाने की कोशिश की पर घंटी तो जा रही थी कोई फ़ोन नही उठा रहा था.  फ़िर कस्टमर केयर को फ़ोन लगाया तो उन्होने फ़िर से पहला वाला नंबर दे दिया. और हमारा ध्यान नही गया कि यह पहले वाला ही नंबर है.

थक हार कर मम्मी ने कुछ कागज ढूंढे जिनमें कुछ नंबर थे अधिकारियों के. उनको फ़ोन लगाया गया. पहले वाले ने दूसरे का नंबर दे दिया. दूसरे को फ़ोन लगाया तो उसने बोला कि मैं अभी ठीक करवाता हूं. और कुछ घंटो में एक आदमी आ भी गया. मैने सोचा कि काम बन जायेगा. पर ये क्या वो आया और थोड़ा इधर उधर चेक किया फ़िर बोला कि मैं अभी आता हूं और फ़िर उसके बाद उसका अता पता नही मिला.शाम तक इंतजार करने के बाद फ़िर फ़ोन घुमाया तो फ़ोन बंद मिला.

अब यही काम एयर टेल में करवाना हो तो..

कस्टमर केयर को फ़ोन लगाइये. कंप्लेन लिखवाइये. कंप्लेन नंबर और सुधरने की तिथि  पाइये. अगर नियत समय पर फ़ोन ना सुधरे तो कंप्लेन नंबर लेकर फ़िर उसकी जानकारी प्राप्त कीजिये.

एयरटेल में तो यह तक है कि जब फ़ोन बन जाता है तब यहां के अधिकारी ग्राहक की कस्टमर केयर से बात करवाते हैं कि फ़ोन बन गया है. जब ग्राहक यह कह देता है कि फ़ोन बन गया है तभी कंप्लेन टिकट बंद होता है.

निष्कर्ष : बीएसएनएल का फ़ुल फ़ार्म होना चाहिये: भ्रष्ट संचार निगम लिमिटेड

6 टिप्‍पणियां:

  1. मूझसे कई लोगो ने कहा था की बिएस.एन.एल का नेट लगा लो बहुत सस्ता है पर मै ईसी वजह से नही लगाया क्यो की बिल बडा सा दे देंगे और बताएंगे भी नही की क्यो ईतना आया।

    मेरे एलजी टिवी के साथ एयरटेल जैसा ही हूवा था। बनाने वाला एकदम टाईम पर आया जलदी से बना दीया और बोला की फोन आए तो बोल देना की टाईम पर आए और जल्दी से बना के चले गै।

    और आधे घंटे बाद LG TV(जहां से लीया था) का कोल आया फीर साम को आया और दो काल बाद मे आए की क्या आपका टीवी बन गया, पैसे तो नही मांगे,कब आया, क्या आप हमारे सर्विस से खूश हैं आदी पूछा।

    BSNL - Bhrast Service Narak Log :)

    उत्तर देंहटाएं
  2. इधर लखनऊ में हम यही BSNL इस्तेमाल करते हैं, बढ़िया चलता है लेकिन जब ख़राब होता है सही करवाने में लाले लग जाते हैं । यहाँ एयरटेल की हालत तो और भी ख़राब है ओप्टिकल फ्याबर पे भी रुला देते हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  3. मुझे तो ऐसा लगता है कि इन्‍हें अपने ग्राहकों को परेशान करने पर डबल फ़ायदा होता है। कैसे ? पहला तो यह कि ग्राहक कुछ दिनों बाद फ़ोन करना ही छोड़ देगा। इनकी मेहनत बच गई। ग्राहक ज्‍यादा दुखी हुआ तो थक हार कर कनेक्‍शन कटवा देगा और अपने साथी-रिश्‍तेदारों को भी इसका कनेक्‍शन नहीं लेने देगा। अब और आराम हो गया। दूसरा यह कि अपने कंपनी की ग्राहकी तुड़वाकर प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों जैसे एयरटेल में लगवाने के एवज में एयरटेल से कमीशन ऐंठेगा। अब हुआ न डबल फायदा।

    उत्तर देंहटाएं
  4. क्या कहे ..... जो हाल आप का हुआ वो हर उपभोक्ता का है. देर - सबेर सभी को इस समस्या से रु-बुरु होना पड़ता है.

    उत्तर देंहटाएं
  5. चार छह वर्ष पहले तो मैं भी बी एस एन एल के फोन और इंटरनेट के कितने कितने दिन कटे रहने और फोन बिल के अधिक आने से बहुत ही अधिक परेशान थी , पर तब हमारे पास कोई आप्‍शन नहीं था। अब ग्राहकों के पास आप्‍शन को देखते हुए उन्‍होने सर्विस तो ठीक की है , पर पता नहीं साफ्टवेयर में समस्‍या है या इन्‍होने जानबूझकर कर रखा है , बिल में अभी भी गडबडी रहती है , चाहे फोन करो या न करो , बिल तो आपको देना ही पडेगा।

    उत्तर देंहटाएं
  6. bhaiya mujhe toh in nalayko ne 19 din mein connection diya mene pure 63 chakkar lagaye cycle se bho bhi 4 km dur pure 19 din baad connection diya mujhe

    उत्तर देंहटाएं