बुधवार, 25 जून 2008

पीएचपी सीखना काम आ गया

मेरा फ़ोरम पीएचपी पर आधारित है. जब भी उसमें कुछ बदलाव करना होता था तो काफ़ी दिक्कतें आती थी. क्योंकि कुछ समझ में नही आता था. तब मैने फ़ैसला किया कि पीएचपी सीखना है. कुछ टुटोरियल्स की मदत ली और सीखा. phpBB में दो महत्वपूर्ण चीजें नही हैं वो हैं: Sitemap और RSS Feed.

इंटरनेट पर खूब छान बीन करने पर भी जब कुछ ना मिला तो सब अपने ही सिर में लाद लिया. और मैने फ़ोरम का गूगल साइट मैप और फ़ीड सिस्टम तैयार किया. ये दोनो ही डायनेमिक हैं यानि कि जैसे ही कोई नया थ्रेड फ़ोरम में खुलेगा वैसे ही दोनो चीजें अपडेट हो जायेंगी.

फ़ीड सिस्टम बनाने में काफ़ी दिक्कतें आई. मुख्य थी कि वो वैलिडेट नही हो रही थी. पर phpBB के सपोर्ट फ़ोरम में सारी समस्यायें हल हो गईं.

जैसे ही वैलिडेशन की बधाई मिली बड़ी खुशी हुई.

मुझे ये बताते हुये बेहद खुशी हो रही है कि अब आप विबग्योरलाइफ़ फ़ोरम की फ़ीड सब्सक्राइब कर सकते हैं. चाहें ईमेल से चाहे किसी फ़ीड रीडर से.

ईमेल से सब्सक्राइब करने के लिये बगल में ईमेल एड्रेस भरने का बक्सा बना है. आप फ़ोरम में जाकर सीधे वहां से भी फ़ीड सब्सक्राइब कर सकते हैं.

image

सोमवार, 23 जून 2008

एक्सपी और विस्टा थीम फ़ायर फ़ाक्स ३ के लिये

फ़ायरफ़ाक्स ३ हर आपरेटिंग सिस्टम में अलग लुक के साथ है. यहां तक की विंडोज एक्सपी और विस्टा में भी ये अलग अलग थीम्स के साथ है. कुछ लोगों का कहना है कि मोजिला ने विंडोज एक्सपी वालों को हरे बटन वाली थीम देकर सजा दी है. खैर छोड़िये. अगर आपको हरे बटन वाली थीम पसंद नही आ रही है तो आप भी विस्टा थीम लगा सकते हैं.

ये रहा लिंक: https://addons.mozilla.org/en-US/firefox/addon/6839

और अगर आप विस्टा प्रयोग करते हैं और आप विस्टा थीम से बोर हो गये हैं तो आप एक्सपी वाली थीम भी लगा सकते हैं. ये रहा लिंक:

https://addons.mozilla.org/en-US/firefox/addon/7119

वैसे ये दोनो थीम लाइनेक्स में भी जोरदार तरीके से चलती हैं. ये देखिये:

vista and xp theme fireforx

vista and xp theme fireforx

 

रविवार, 22 जून 2008

लाइनेक्स में वर्चुअल ड्राइव बनायें एसीटोन आईएसओ से

जी हां कुछ कमांड लाइन तरीके हैं जिससे आप किसी डिस्क इमेज को वर्चुअल ड्राइव बनाकर माउंट कर सकते हैं. पर एक सामान्य उपयोगकर्ता कुछ आसान तरीका चाहता है. तो उत्तर है,"एसीटोन आई एस ओ".

एसीटोन आई एस ओ ना केवल वर्चुअल ड्राउव बनाकर डिस्क इमेज माउंट करता है बल्कि ये सीडी/डीवीडी से डिस्क इमेज बना भी सकता है. एसीटोन विंडोज के विभिन्न प्रापराइटरी डिस्क इमेज फ़ार्मेट्स आदि को भी माउंट कर सकता है.

इसके द्वारा आप डिस्क इमेज को बना, तोड़ और कंप्रेस भी कर सकते हैं. मजेदार बात पता है क्या? इसके द्वारा आप यू ट्यूब के वीडियोज को डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हे  एवीआई में कंवर्ट भी कर सकते हैं.

image

डाउनलोड का पता है: http://www.acetoneiso.netsons.org/

शनिवार, 7 जून 2008

उबंटू लाइनेक्स मे लाग इन विंडो से रूट लाग इन लागू करना.

लगभग सभी लाइनेक्स वितरण डिफाल्ट रूप से लाग इन विंडो से रूट एक्सेस की सुविधा देते हैं लेकिन उबंटू लाइनेक्स मे ऐसा नही होता है। आपको रूट एक्सेस ख़ुद सक्षम करना पड़ता है।
लाग इन विंडो से रूट एक्सेस की जरूरत कब पड़ती है?
सामान्य अवस्था मे रूट लाग इन विंडो से सक्षम करने की जरूरत नही होती है। लेकिन कभी कभी जब आप कुछ बड़ा करने की सोचते हैं जैसे की वेब सर्वर लगना तो आपको www फोल्डर मे फाइलें कापी करनी पड़ सकती हैं और इस फोल्डर मे लिखने की अनुमति केवल रूट यूजर को होती है। इस अनुमति को बदलने के लिए आपको रूट यूजर की तरह लाग इन करना पड़ता है।
आइये देखते हैं इसे कैसे करें :
सबसे पहले अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लाग इन करें। अब टर्मिनल खोलें:
इसमे टाईप करें:
sudo -s
ऐसा करने पर आपसे पासवर्ड माँगा जाएगा उसे भरें। और आप रूट यूजर की तरह लाग इन हो जायेंगे।
अब इस लोकेशन मे जाए etc/gdm/
यहाँ gdm.conf फाइल खोलें।
इसमे कुछ ऐसा खोजें :
AllowRoot=false
इसे true मे बदल दें।
फाइल को सेव करें और सिस्टम को दोबारा शुरू करें।
अब लागिन विंडो से आप रूट यूजर के रूप मे लाग इन कर सकेंगे।