गुरुवार, 29 मई 2008

जी हां! अब आप बिना रजिस्ट्रेशन के पोस्ट कर सकते हैं!

विबग्योरलाइफ़ फ़ोरम में एक बड़ा बदलाव किया गया है. अब आप बिना रजिस्ट्रेशन के ही किसी टापिक पर अपने विचार पोस्ट कर सकते हैं. हां अपना खुद का टापिक शुरू करने के लिये आपको रजिस्टर करना होगा. पर रिप्लाई आप बिना रजिस्ट्रेशन के कर सकते हैं जैसे कि इस ब्लाग में कमेंट्स करते हैं. तो नया क्या है? नया ये है कि ब्लाग में आप केवल टेक्स्ट के रूप में ही पोस्टिंग कर पाते हैं पर फ़ोरम में आप इमेज और वीडियोज़ को भी जोड़ सकते हैं. इसके अलावा आप पोल्स में वोट भी कर सकते हैं वो भी बिना रजिस्ट्रेशन के. आइये और मजे कीजिये फ़ोरम में.

 

 

आज ही शामिल हों विब्ग्योरलाइफ़ फ़ोरम में.

http://forum.vibgyorlife.com

शनिवार, 10 मई 2008

ओपेन आफ़िस ३.० बीटा एक नजर

1

ओपेन आफ़िस के तीसरे संस्करण का बीटा आ चुका है. आइये देखें क्या नया है इसमें.

मैक ओ एस १० का सपोर्ट: अब ओपेन आफ़िस मैक किसी एक्वा एप्लीकेशन की तरह चल सकेगा.

mac.png dlg.png

 

ओडीएफ़ १.२ को सपोर्ट

एमएस आफ़िस २००७ के फ़ार्मेट्स को सपोर्ट: आप आफ़िस २००७ की फ़ाइलों को ओपेन आफ़िस में आसानी से इंपोर्ट कर सकते हैं. और उन्हे खोलकर पढ़ भी सकते हैं.

नये ओपेन आफ़िस में नये आइकान्स हैं. और एक स्टार्ट सेंटर भी जोड़ा गया है.

23

अब Calc Sheet पर २५६ की जगह १०२४ कालम्स बन सकते हैं.

और भी कई नई चीजें हैं अधिक जानकारी के लिये यहां जायें.

http://marketing.openoffice.org/3.0/featurelistbeta.html

बीटा संस्करण डेबियन आरपीएम, विंडोज एक्ज्यूकेटिबल और डीएमजी चारों ही फ़ार्मेट्स में उपलब्ध है. अत: इंस्टाल करने में कोई परेशानी नही.  आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:

http://download.openoffice.org/3.0beta/

 

 

 

बुधवार, 7 मई 2008

विंडोज एक्स पी सर्विस पैक ३ हाजिर है विंडोज अपडेट में.

image

जी हां! एक लंबे इंतजार के बाद विंडोज एक्सपी सर्विस पैक ३ विंडोज अपडेट की साइट में आधिकारिक रूप से रिलीज कर दिया गया है. आज ही इंस्टाल करें.

http://www.update.microsoft.com

सोमवार, 5 मई 2008

मजेदार वीडियो - चूकना मत

गर्मी: आपके कम्प्यूटर की दुश्मन

आजकल काफ़ी गर्मी पड़ रही है और अपने कम्प्यूटर को गर्मी से बचाना बहुत जरूरी है. अन्यथा वह खराब हो जायेगा. सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि कम्प्यूटर कितनी गर्मी झेल सकता है. मैने कुछ फ़ोरम्स में बात की तो पता चला कि सीपीयू ६०डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान तक झेल सकता है.

दूसरी बात: आप अपने कम्प्यूटर का तापमान कैसे जान सकते है? इसका पहला तरीका सबसे आसान है. ये है बायोस में जाकर देखना. पर इसके लिये कम्प्यूटर को रिस्टार्ट करना पड़ता है. और काम करते वक्त तापमान नही जाना जा सकता है. अब मुड़ते हैं दूसरे तरीके की ओर इसके लिये आपको कुछ साफ़्टवेयर डाउनलोड करने होंगे. मैं ये साफ़्टवेयर आपको यहां से उपलब्ध करवा देता हूं:

http://cid-5b47acc6f4edd8b7.skydrive.live.com/self.aspx/Hindi%20Blog/hddh.exe

http://cid-5b47acc6f4edd8b7.skydrive.live.com/self.aspx/Hindi%20Blog/pcw2008_v184.zip

image

इन्हे डाउनलोड कीजिये और देखिये आपके कम्प्यूटर का तापमान. अब अगर तापमान ज्यादा है तो इसे कम कैसे करें? इसके लिये आप इंटरनेट पर खोजबीन कीजिये. मैं तो फ़िलहाल सीपीयू खोल देता हूं. और जब तापमान अधिकतम हो जाता है तो थोड़ी कूलर की हवा लगवा देता हूं.