मंगलवार, 26 फ़रवरी 2008

आफ़िस वन नोट २००७

जब हम एम एस आफ़िस का नाम लेते हैं तो सबसे पहले क्या आता है दिमाग में: एम एस वर्ड, पावर प्वाइंट, एक्सेल और आउट लुक.कुछ लोगों को मैने कहते हुये सुना है कि ९० प्रतिशत लोग, ९० प्रतिशन समय, इसका केवल १० प्रतिश्त उपयोग करते हैं। कुछ जगहों पर ये सही भी हो सकता है. पर मैं आपको बता दूं कि एमएस आफ़िस को केवल एक छोटे होम यूजर तक ही सीमित नही रखा गया है. इसका प्रयोग बड़े बड़े कार्पोरेट्स और प्रोफ़ेशनल्स भी करते हैं जिनके पास अत्याधिक सूचनायें होती हैं. मुझे याद है कि एक बार कन्ज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो में बिल गेट्स नें विंडोज विस्टा को दिखाते हुये कहा था कि अब लोग ज्यादा फ़ोटो खींचते हैं, ज्यादा गाने सुनते हैं, ज्यादा डाउनलोड्स करते हैं तो एक ऐसी टेक्नोलाजी की जरूरत है जो कि सारे डेटा का प्रबंधन करे और उसमें से जरूरत के डेटा को खोज सके.  और विंडोज विस्टा का सर्च फ़ीचर इसका उदाहरण है. मैं विंडोज एक्स पी उपयोग करता हूं पर अगर मैं विंडोज डेस्क्टाप सर्च उपयोग ना करूं तो किसी फ़ाइल को खोजते खोजते पसीना आ जाये.

चलिये अब गाड़ी वन नोट पर उतारते हैं. जैसा कि मैने आपको बताया कि विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को सही तरीके के साथ मैनेज करना ही अब माइक्रोसाफ़्ट का लक्ष्य है, वन नोट वही काम करता है.

कल्पना कीजिये कि आपको कोई ऐसी जानकारी भेजनी है जिसमें टेक्स्ट, ग्राफ़िक्स, आडियो और वीडियो सब कुछ हो तो  क्या करेंगे? अगर एम एस वर्ड या ओपेन आफ़िस राइटर वाली स्टाइल में काम किया जाये तो हर टेक्स्ट को लिखने के बाद लिखना होगा कि इससे संबंधित वीडियो फ़ाइल का फ़लां नाम है और उसे इसी फ़ोल्डर के अंदर ढूंढा जा सकता है. पढ़ने वाले को फ़ोल्डर से फ़ाइल ढूंढनी होगी फ़िर वो उसे प्ले करेगा.

एम एस वर्ड और ओपेन आफ़िस राइटर जैसे साफ़्टवेयर आपको सीधे तरीके से लिखने की सुविधा देते हैं. पर अगर आप चाहें कि जैसा आप कागज में लिखते हैं तो क्या करेंगे? जवाब : वन नोट. वन नोट में आपका लिखा सब कुछ एक अलग बक्से में चला जाता है. जिसे आप स्वतंत्रता पूर्वक कहीं भी घुमा सकते हैं. ये आपको एक डिजिटल नोटबुक जैसा वातावरण देता है. जिससे आपका काम आसान हो जाता है.

image

वन नोट में आप एक नोटबुक में अलग अलग सेक्शन्स बना सकते हैं और हर सेक्शन में बहुत सारे पेज. सेक्शन पेज के ऊपर टैब के रूप में दिखते हैं और पेजेस दाईं ओर साइडबार में. आप अपनी जानकारियों को और भी अच्छी तरह से खोज सकें इसलिये आप हर सेक्शन को अलग रंग दे सकते हैं. जैसे अगर आपने कोई अति आवश्यक जानकारी किसी सेक्शन में दे रहे हैं तो उसे आप लाल रंग दे सकते हैं. इससे वो आसानी से पहचान में आ जायेगी.

image

पेजेस के अंदर सब पेजेस बनाने की सुविधा भी है. आडियो वीडियो रिकार्ड और सीधे आपके डाक्यूमेंट में. आप आइकान को कहीं भी स्वतंत्रता पूर्वक घुमा सकते हैं.

image

आप अपनी नोटबुक को टेम्प्लेट्स के द्वारा और भी खूबसूरत बना सकते हैं. ये देखिये

image

टैगिंग: आप विभिन्न टैगिंग का प्रयोग करके भी अपनी सामग्री को मैनेज कर सकते हैं टैगिंग से उस जगह एक विशेष प्रकार का आइकान भी आ जाता है.

image

आफ़िस २००७ के अन्य साफ़्टवेयरों से अच्छा खासा इंटीग्रेशन. उदाहरण के लिये आप आउटलुक के किसी ईमेल  को सीधे वन नोट में ले जा सकते हैं. ये देखिये:

image

इसमें और भी कई अच्छे फ़ीचर्स हैं जैसे कि बेहतरीन सर्च सिस्टम, कैल्कुलेटर, फ़ाइल अटैचमेंट्स, और हां एक ओसीआर भी है जो कि किसी स्कैन किये हुए द्स्तावेज में से अक्षरों को पढ़ सकता है और उनमें खोज बीन कर सकता है. इसमें टैबलेट पीसी के लिये हैंडराइटिंग सपोर्ट भी सुधरे हुये रूप में है.

 

वन नोट के बारे में और अधिक जानकारी के लिये आप इस डेमो को देख सकते हैं

http://office.microsoft.com/en-us/onenote/HA101686341033.aspx

वन नोट के बारे में और अधिक जानकारी आप इस यू आर एल से पा सकते हैं

http://office.microsoft.com/en-us/onenote/default.aspx

 

बहुत से लोग उन कामों को भी एम एस वर्ड में करते हैं जिन्हे वन नोट पर बेहतर तरीके से किया जा सकता है. मैं भी उनमें से एक हूं.

पर अब मेरा कई काम जो कि माइक्रोसाफ़्ट वर्ड में फ़ंस जाता था वन नोट से आसान हो गया. आप भी उपयोग करके देखिये. पसंद आयेगा.

रविवार, 24 फ़रवरी 2008

उबंटू ८.०४ अल्फ़ा ५ पर एक नजर

उबंटू ८.०४ कोड नेम हार्डी हेरान रिलीज हो चुका है. ओपेन सोर्स डेवलपर्स का पूरा प्रयास है कि इसे बेहतरीन ओपेन सोर्स साफ़्टवेयरों से सुसज्जित कर दिया जाये.

आइये देखें कि क्या नया है इसमें:

  • Xorg 7.3
  • Linux Kernel 2.6.24-8.14 (based on the 2.6.24.2 kernel)
  • Pulse Audio
  • Policy Kit
  • Firefoxx 3 Beta 3
  • GNOME 2.21.4

ट्रांसमिशन: अब इसमें एक नया बिट टोरेंट क्लाइंट जोड़ा गया है, ट्रान्समिशन. ये ज्यादातर मैक उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है.

image image

विनाग्रे: एक बिल्कुल नया डिफ़ाल्ट VNC क्लाइंट. ये पुराने xvnc4viewer की जगह लेगा.

image

ब्रासेरो: ये सीडी डीवीडी राइटिंग एप्लीकेशन सर्पेन्टाइन की जगह लेगा.

image

दुनिया के मौसम और समय का हाल: ये नयी सुविधा नये जीनोम एप्लेट के द्वारा प्रदान की गई है.

image

जीवीएफ़एस: ये नई वर्चुअल फ़ाइल सिस्टम एब्स्ट्रैक्शन लेयर है जो की पुरानी जीनोमवीएफ़एस को बदलेगी. अब आप उबंटू लाइनेक्स में फ़ाइल ट्रांसफ़र करते समय कितना डाटा ट्रांसफ़र हुआ, कितना समय और लगेगा और डाटा ट्रांसफ़र रेट देख सकेंगे.

image

जीनोम सिस्टम मानीटर: Cairo  ग्राफ़ के साथ अब रिसार्स टैब को दोबारा डिजाइन किया गया है, जो कि स्मूथली चलेगी.

image 

ufw: ये एक नया फ़ायरवाल टूल है. पर ये कमांड लाइन टूल है जाहिर है सभी इसका प्रयोग नही करेंगे.

umenu: अब विंनफ़ास की जगह आपको umenu में ये चीजें मिलेंगी:

  • वूबी से विंडोज में उबंटू इंस्टाल करना.
  • उबंटू को बिना सीडी रोम से चलाये किसी पार्टीशन में इंस्टाल करना.
  • उबंटू के बारे में और जानकारी हासिल करना.

उबंटू रिलीज शेड्यूल:

30 November 2007 - Alpha 1 release
21 December 2007 - Alpha 2 release
10 January 2008 - Alpha 3 release
2 February 2008 - Alpha 4 release
23 February 2008 - Alpha 5 release
6 March 2008 - Alpha 6 release
27 March 2008 - Beta release
17 April 2008 - Release Candidate
24 April 2008 - Final release of Ubuntu 8.04 LTS

 

स्रोत : साफ़्टपीडिया

डाउनलोड उबंटू ८.०४

http://linux.softpedia.com/get/System/Operating-Systems/Linux-Distributions/Ubuntu-Hardy-Heron-32974.shtml

मंगलवार, 19 फ़रवरी 2008

अब फ़ायर फ़ाक्स एक नये रूप मे पाइये

ये देखिये मेरी फ़ायर फ़ाक्स विंडो

image

 

है ना कुछ अलग कुछ जोरदार. ये हुआ पर्सोना नाम के एक एक्स्टेंशन से.

इसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं

https://addons.mozilla.org/services/install.php?addon_id=personas

 

इंस्टाल होने के बाद आपको एक फ़ाक्स आइकान स्टेटस बार में दिखेगा

उसमें आप  क्लिक करके कोई भी स्किन चुन सकते हैं और सेकेंडो में वो आपकी फ़ायर फ़ाक्स विंडो को चमका रही होगी.

image

रविवार, 17 फ़रवरी 2008

इंटरनेट एक्सप्लोरर ७.० प्रोफ़ेशनल एडीशन

क्या हुआ? लेख का शीर्षक पढ़कर अजीब लगा? जी नही इंटरनेट एक्सप्लोरर का कोई प्रोफ़ेशनल एडीशन नही है. लेकिन आप बना सकते हैं. आई ई प्रो प्लग इन के द्वारा. ये एक ऐसा प्लग इन है जो अकेला आपकी अन्य सारे प्लग इन्स की जरूरतो को पूरा कर देगा. आइये देखें क्या खास है इसमें:

डबल क्लिक करके टैब्स को बंद कीजिये.

नई सर्च/फ़ेवरेट से पेज हमेशा नई टैब में खोलिये.

किसी बाहरी प्रोग्राम से पेज का सोर्स देखिये.

सर्च बार को छुपाइये.

इंटरनेट एक्सप्लोरर के क्रैश होने पर पूरी टैब्स को रिकवर कीजिये.

किसी पेज को इमेज फ़ाइल के रूप में सुरक्षित कीजिये.

imageआई ई प्रो के आइकान पर राइट क्लिक कीजिये और Save Current Tab as Image to > File को चुनिये. आप JPG PNG GIF आदि फ़ारमेट्स मे इमेज सेव कर सकते हैं.  

 

 

 

 

 

विभिन्न प्रकार के एड्स को ब्लाक कीजिये

फ़ायर फ़ाक्स की तरह इनलाइन सर्च. बस F3 दबाइये.

image

स्पेलिंग चेकर भी है. जो आपकी गलतियां बताएगा.

और हां डाउनलोड मैनेजर भी है.

तो है ना जोरदार प्लग इन. जिन चीजों को माइक्रोसाफ़्ट भूल गया सभी शामिल हैं इसमें. इसमें और भी फ़ीचर्स हैं. लिस्ट लंबी है सबका जिक्र संभव नही है. अत: स्वयं डाउनलोड करें और बेहतर अनुभव का मजा लें. इसे यहां से डाउनलोड करें: http://dl.ie7pro.com/ie7prodl/IE7proSetup_2.0.exe

इंस्टाल होने के बाद आप ये आपको स्टेटस बार में कुछ ऐसे दिखाई देगा:

image

इसकी सेटिंग्स को बदलने के लिये इस "ई"  वाले आइकान पर डबल क्लिक करें.

शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2008

और अब मनोरंजन के लिये टूलबार

मुझे ये बताते हुए बेहद प्रसन्नता हो रही है कि अब हमारी साइट में एक और नया रंग जुड़ गया है. ये रंग है विबग्योरलाइफ़ टूलबार. जी हां! अब मनोरंजन के लिये टूलबार. इस टूलबार के जरिये आप विबग्योरलाइफ़ के कंटेंट्स से सीधे जुड़ सकते हैं. इस टूलबार में कई गैजेट्स जोड़े गये हैं जो कि नवीनतम ए एस पी डाट नेट एजेक्स  ३.५ टेक्नोलाजी पर आधारित हैं. अब आप पूछेंगे कि ये एजेक्स क्या है?

आसान भाषा में एजेक्स वो तकनीक है जिसके प्रयोग करने पर पूरे पेज की बजाय  हमेशा वही हिस्सा रिलोड होता है जिसे कि किया जाना है. एजेक्स के द्वारा पेज और सर्वर के बीच डाटा के आदान प्रदान के लिये थ्रेड्स बन जाते हैं. इन्ही थ्रेड्स के द्वारा आपके कम्प्यूटर और सर्वर के बीच डाटा का आदान प्रदान होता रहता है और आपको पता भी नही चलता है. इससे गति बढ़ जाती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण याहू और गूगल मेल है. याहू मेल में आपने देखा होगा कि जब आप चेक मेल में क्लिक करते हैं तो केवल इनबाक्स वाला पेज ही रिफ़्रेश होता है ना कि पूरी विंडो. एजेक्स के बारे में और अधिक जानकारी आप विकीपीडिया से प्राप्त कर सकते हैं.

गैजेट्स मॆं एजेक्स उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य बेहतर अनुभव और गति प्रदान करना है.

इसमें और भी फ़ीचर्स हैं जैसे कि चैट और इंटरनेट रेडियो. डिफ़ाल्ट में मुख्य रूप से गानो वाले स्टॆशनों को डाला गया है. पर आप और भी स्टेशनो को जोड़ सकते हैं. फ़ोरम में पहुंचने के लिये आपको केवल एक क्लिक करना होगा और आप अपने आप को विबग्योरलाइफ़ फ़ोरम में पायेंगे.

नीचे में एक गैजेट का स्क्रीन शाट है. इसी तरह के अन्य गैजेट्स भी हैं.

wallpapers gadget

ये टूलबार इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायर फ़ाक्स दोनो के लिये ही उपलब्ध है. तो देर किस बात की अभी डाउनलोड करें.

http://www.vibgyorlife.com/toolbar/

बुधवार, 6 फ़रवरी 2008

गीक्स के लिए वैलेंटाइन गिफ्ट्स


बर्न एवायर: एक बढि़या फ़्रीवेयर सीडी/डीवीडी राइटिंग एप्लीकेशन

वैसे तो सीडी डीवीडी राइटिंग के मामले में नीरो का खूब नाम है. पर क्या आप जानते हैं कि जब आप नीरो का नाम लेते हैं तो आप केवल डिस्क बर्निंग साफ़्टवेयर का ही नाम नही ले रहे होते हैं क्योंकि नीरो के अंतर्गत इमेज, वीडियो और साउंड एडीटर भी आते हैं. इसके अलावा नीरो डेस्कटाप सर्च और बैक अप जैसे अन्य फ़ीचर. अपने रोजमर्रा के काम में सामान्यत: डाटा डिस्क ही बर्न करनी होती है. अगर हम नीरो इंस्टाल करते हैं तो वो हार्डडिस्क में काफ़ी जगह लेता है और उसके पैसे भी लगते हैं.

image अगर फ़्रीवेयर की बात करें तो सीडी बर्नर एक्स पी का नाम आता है. अभी तक मैं इसे ही प्रयोग कर रहा था. पर मुझे इसका इंटरफ़ेस जंच नही रहा था. इंटरनेट में घूमते घूमते एक दिन बर्न एवायर फ़्री एडीशन मिला. इसका इंटरफ़ेस मुझे काफ़ी अच्छा लगा.

इसके द्वारा आप डाटा डिस्क बना सकते हैं. मल्टीसेशन डिस्क को भी ये सपोर्ट करता है.

सीडी से लेकर ब्लू रे डिस्क तक की राइटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा इसके द्वारा आप आडियो/वीडियो राइटिंग भी कर सकते हैं.

पर मुझे एक खामी नजर आई. फ़्री एडीशन से ISO इमेज नही बनाई जा सकती हैं. इसके लिये आपको इसका होम एडीशन खरीदना पड़ेगा जिसकी कीमत ३३ डालर है. अगर आप सभी अपडेट्स के साथ खरीदेंगे तो ये पड़ेगा आपको ९९ डालर में.

 

फ़्रीवेयर एडीशन और होम एडीशन का तुलनात्मक चार्ट ये रहा.

 

image

फ़्रीवेयर एडीशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

डेस्कटाप आइकांस को लिस्ट व्यू में देखें.

सामान्यत: डेस्कटाप आइकांस लिस्ट व्यू में देखे नही जा सकते हैं. पर अगर आप डेस्कटाप पर ढेरों आइकान्स रखना चाहते हैं और वो भी डेस्कटाप को बिना गंदा किये तो आपके लिये एक टी यूटिलिटी है: डेस्कव्यू. आप आश्चर्य चकित होंगे कि आजकल जहां कोई भी एप्लीकेशन १ एम बी से छोटा मिलना मुश्किल होता है वहां डेस्कव्यू मात्र १० केबी का है. मेरे कनेक्शन में डाउनलोड होने में केवल १ सेकेंड लगा. इसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. बस इसकी ईएक्सई फ़ाइल को डबल क्लिक कीजिये आपकी डेस्क्टाप के आइकान छोटे हो जायेंगे.  फ़िर से उन्हे वापस अपने आकार में लाने के लिये फ़िर से उसी ईएक्सई फ़ाइल में डबल क्लिक करें. है ना मजेदार यूटिलिटी.

 

image