गुरुवार, 18 दिसंबर 2008

डायनेमिक आई पी वालों के लिए रिमोट डेस्कटॉप फ्री मे


मेरे पास एयरटेल वाला डायनेमिक आईपी ब्रॉडबैंड कनेक्शन है। ऐसा ही मेरे चाचा के पास भी है। पर दिक्कत ये होती थी की अगर कभी उन्हें कम्पयूटर मे कोई दिक्कत आ जाए तो बार -२ स्क्रीन शाट भेज भेज कर समस्या सुलझाना पड़ता था। इससे काफ़ी असुविधा होती थी। विन्डोज़ की रिमोट डेस्कटॉप को उपयोग नही कर सकता था क्योकि उसके लिए स्टैटिक आई पी वाला इन्टरनेट होना चाहिए। काफ़ी दिनों से कोई साफ़्टवेयर तलाश रहा था की आज मेरे दोस्त ने मुझे टीम व्यूअर के बारे मे बताया। मैंने झट से डाउनलोड किया। और चालू कर दिया। टेस्टिंग करने के लिए मेरे दोस्त और मैंने अपने अपने कंप्यूटरों मे इसे डाला (ये आकर मे करीब १.८ एम् बी का है) फ़िर इसके द्वारा जनरेट किए गए आईडी और पासवर्ड एक दूसरे को बता दिए। और अगले ही पल मैं घर मे इधर बैठकर अपने दोस्त की डेस्कटॉप मे काम कर रहा था।
हम दोनों खुशी के मारे कूद पड़े। जल्दी जल्दी मैंने अपने चाचा को फोन किया उन्हें भी इसके बारे मे बताया। फ़िर उन्होंने ने भी टीम व्यूअर इंस्टाल कर लिया। जैसे ही मैंने उनका आईडी और पासवर्ड अपने कम्पयूटर मे डाला उनकी डेस्कटॉप मुझे दिखाई देने लगी।
इधर जब मैं माउस चलता तो उधर उन्हें भी स्क्रीन मे माउस चलता दिखता।
वो भी बल्ले बल्ले करने लगे। भाई हमारी एक बड़ी समस्या का समाधान हो गया था।
अब जो काम वो नही कर पाते थे वो मैं यहीं पर बैठे बैठे उनके कम्पयूटर को चलाकर पूरा कर सकता हूँ।

ख़ास बात:
ये १००% फ्री साफ़्टवेयर है।
ये ४ तरह के कनेक्शन बनता है : फुल कंट्रोल, प्रेजेंटेशन, फाइल शेयरिंग और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क।
२ प्रकार के अथेंटिकेशन को सपोर्ट करता है. विन्डोज़ और टीम व्यूअर।
आप कनेक्शन स्पीड के अनुसार पिक्चर क्वालिटी कंट्रोल कर सकते हैं।
जिस कम्पयूटर मे कनेक्शन साधा जाता है उसमे बैठा उपयोगकर्ता भी उसी दौरान माउस कंट्रोल कर सकता है।
रजिस्ट्रेशन की जरूरत नही। आईडी पासवर्ड अपने आप जनरेट होते हैं।
दो कंप्यूटरों के बीच कनेक्शन इनक्रिप्ट होता है.

इसे यहाँ से डाउनलोड करें>> http://www.teamviewer.com

5 टिप्‍पणियां:

  1. hi ankur....
    good information....Even u can do this online by using logmein site...

    after successful registration u have to send the invitation to other party..i mean to person to whom u want to access the desktop....and afetr acceptance u can handle his desktop....

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत अच्छी जानकारी है मेरे घर में भी बच्चे यह सोफ्टवेयर इस्तेमाल करते है इस सोफ्टवेयर की मदद से मेरे भाई का लड़का इटली से मेरे कंप्यूटर पर गेम खेलता है |

    उत्तर देंहटाएं
  3. Hi Ankur

    you dont need static ip for remote desktop & its also 100% free.

    if ip change then just change it again from connection box.

    hoever team viewer is good too

    Thank you

    उत्तर देंहटाएं
  4. पंकज भैया, आपने जैसा बताया है वैसा एयरटेल में नही होता है. मैंने एयरटेल वालों से बात भी करके देख ली है.

    उत्तर देंहटाएं
  5. LogMeIn Hamachi या No-IP का ईस्तेमाल कर के Static IP बना सकते हैं लेकी TeamViewer ज्यादा बढीया है।

    Remote Desktop मे यही है की स्पिड और क्वालीटी बढीया होता है।


    VNC Viewer?

    उत्तर देंहटाएं