रविवार, 9 नवंबर 2008

VibgyorLife.com नये रंग रूप में

आप लोग सोच रहे होंगे कि मैंने ब्लाग में पोस्ट करना क्यों छोड़ दिया था. कुन्नू जी नें पिछले(जो अब काफ़ी पुरानी हो चुकी है) पोस्ट में मुझसे पूछा था कि नई पोस्टें कब आयेंगी. चलिये बता देता हूं. आज से शुरुआत हो गई है।
अब सवाल आता है की मैं इतने दिनों तक क्या कर रहा था। जाकर देखिये विबग्योरलाइफ़.काम को सब बदल गया है.
असल में मैं साइट को नये सिरे से बना रहा था. बढ़िया बात ये है. कि अब मुझे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बनाना आने लगा है. जैसे आपके ब्लागर का डैशबोर्ड होता है वैसा विबग्योरलाइफ़. काम का भी है. जहां से मैं साइट अपडेट कर सकता हूं.
इसे मैं तीसरा संस्करण कहता हूं. मैं जब भी डाटाबेस से लेकर प्रोग्रामिंग तक सबमें काम करता हूं तो उसे एक वर्जन नं देता हूं. ये तीसरी बार हो रहा है अत: ये तीसरा संस्करण है. अब तो विब्ग्योरलाइफ़ का ब्लाग भी वहीं होस्ट हुआ करेगा. आप उसे यहां पर देख सकते हैं:
http://vibgyorlife.com/article/default.aspx?cid=11

नये फ़ीचर्स: जैसे आप ब्लागर में अपनी कमेंट्स पोस्ट कर सकते हैं उसी तरह नई विबग्योरलाइफ़ में भी कर सकते हैं. किसी भी फ़ोटॊ/वालपेपर/जोक/आर्टिकल को आप सीधे ईमेल भी कर सकते हैं. इसमें आप टैग क्लाउड भी देख सकते हैं. पिछले सात दिनों में क्या पापुलर रहा? तीस दिनों में क्या पापुलर रहा? सब कुछ अलग से दिखाई देगा. रैंडम इमेंजेज के थम्बनेल्स भी दिखाई देते हैं.

नया वर्जन क्यों? नये संस्करण में माइक्रोसाफ़्ट एस क्यू एल सर्वर का डेटाबेस है जो कि एक्सेस डेटाबेस से बहुत ताकतवर है. नई साइट को ज्यादा फ़ैलाया जा सकता है. मसलन जब मैने साइट अपलोड की तब इसमें ब्लाग नही था. लेकिन ब्लाग शुरू करने के लिये मुझे फ़िर से प्रोग्रामिंग में सिर खपाना नही पड़ा. पिछला संस्करण केवल २ ही रिजोल्यूशन के वालपेपर्स तक ही सीमित था. लेकिन अब जितने भी रेजोल्यूशन चाहें फ़ोटोग्राफ़्स के उपलब्ध कराये जा सकते हैं.

कुछ काम बाकी: अभी भी कुछ काम बाकी है. जैसे कि फ़ोरम की थीम बदलना, विजेट्स को दोबारा बनाना. टूलबार में भी काम बचा है. थोडा समय दीजिए वो भी जल्दी ही पूरा हो जायेगा.
आइये और मनोरंजन का लुत्फ़ उठाइये. हां कहीं पर कुछ गड़बड़ दिखे तो मुझे जरूर खबर कीजियेगा. साइट की टेस्टिंग में मदत मिलेगी.

4 टिप्‍पणियां:

  1. अरे वाह ये तो कमाल हो गया !

    उत्तर देंहटाएं
  2. मजा आ गया, बहुत ज्यादा मेहनत का फल है।
    और जो आपने लींक दीया है उसका Header बहुत बढीया डीजाईन कीये हैं।

    क्या तारीफ करूं बहुत बढीया हेडर है।
    ग्राफीकस मे तो आप एक दम मास्टर हो गै हैं।

    आपही का ईंतजार कर रहा था और आज बहुत खूशी हूई।

    यानी अब विब्गयोर लाईफ का 3 वर्जन है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बढ़िया सफल मेहनत की है. आगे के लिए भी शुभकामनाऐं. बहुत बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  4. नई वेबसाईट के लिए शुभकामनाये.
    आप लिखते जाइए बस..

    उत्तर देंहटाएं