बुधवार, 25 जून 2008

पीएचपी सीखना काम आ गया

मेरा फ़ोरम पीएचपी पर आधारित है. जब भी उसमें कुछ बदलाव करना होता था तो काफ़ी दिक्कतें आती थी. क्योंकि कुछ समझ में नही आता था. तब मैने फ़ैसला किया कि पीएचपी सीखना है. कुछ टुटोरियल्स की मदत ली और सीखा. phpBB में दो महत्वपूर्ण चीजें नही हैं वो हैं: Sitemap और RSS Feed.

इंटरनेट पर खूब छान बीन करने पर भी जब कुछ ना मिला तो सब अपने ही सिर में लाद लिया. और मैने फ़ोरम का गूगल साइट मैप और फ़ीड सिस्टम तैयार किया. ये दोनो ही डायनेमिक हैं यानि कि जैसे ही कोई नया थ्रेड फ़ोरम में खुलेगा वैसे ही दोनो चीजें अपडेट हो जायेंगी.

फ़ीड सिस्टम बनाने में काफ़ी दिक्कतें आई. मुख्य थी कि वो वैलिडेट नही हो रही थी. पर phpBB के सपोर्ट फ़ोरम में सारी समस्यायें हल हो गईं.

जैसे ही वैलिडेशन की बधाई मिली बड़ी खुशी हुई.

मुझे ये बताते हुये बेहद खुशी हो रही है कि अब आप विबग्योरलाइफ़ फ़ोरम की फ़ीड सब्सक्राइब कर सकते हैं. चाहें ईमेल से चाहे किसी फ़ीड रीडर से.

ईमेल से सब्सक्राइब करने के लिये बगल में ईमेल एड्रेस भरने का बक्सा बना है. आप फ़ोरम में जाकर सीधे वहां से भी फ़ीड सब्सक्राइब कर सकते हैं.

image

3 टिप्‍पणियां:

  1. जनाब ढूंढ के तो देखते, हैं कैसे नहीं, बहुत सारे हैं, गूगल पर एक सर्च करने पर पूरी सूची आ जाती है ;)

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपने ठीक कहा, पर २ दिक्कतें आई. mod कई बार phpbb2 के लिये मिला. और जब कोई phpbb3 के लिये मिला तो उसके नीचे कई लोगों को कमेंट करते देखा कि इसमें ये दिक्कत आई वो दिक्कत आई. हलांकि उनका हल भी बाद मे लिखा होता था.

    पर मुझे लगा इतना सब खोजने समझने के समय में खुद ही बना लूंगा.

    उत्तर देंहटाएं
  3. चलो, जो भी हो काम हो गया, वही ज्यादा जरुरी है.

    उत्तर देंहटाएं