शनिवार, 12 अप्रैल 2008

IIS में PHP और MySQL कैसे इंस्टाल करें - २

मैने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था कि IIS में PHP कैसे इंस्टाल करें. इस पोस्ट में मैं आपको MySQL इंस्टाल करना बताने जा रहा हूं.

MySQL आप http://dev.mysql.com/downloads/mysql/5.0.htm से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आपको GUI Tools की भी जरूरत पड़ सकती है. अत: उन्हे भी डाउनलोड करना अच्छा रहेगा.

GUI tools आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:

http://dev.mysql.com/downloads/gui-tools/5.0.html

 

तो अब हम शुरू करते हैं.

सबसे पहले MySQL essential का इंस्टालेशन शुरू करेंगे. तो शुरू करते हैं. इसका विजार्ड खुल जाएगा इसमें Next में क्लिक करें.

 

clip_image002

इस चरण में हम संस्थापना का तरीका "Custom" चुनेंगे.

clip_image003

"Custom Setup" में हमसे अब पूछा जायेगा कि हम किन किन हिस्सों को स्थापित करना चाहते हैं. वैसे Default Settings में भी काम चल जायेगा. आप चाहें तो इंस्टालेशन डायरेक्ट्री बदल सकते हैं. पर हमने यहां सब जस का तस ही रखा है.

clip_image004

अब इंस्टाल में क्लिक कर दें.

clip_image005 

इंस्टालेशन के बाद आपको MySQL कांफ़िगर करना होगा. इसमें Detailed Configuration चुनें.

clip_image007

अब इस चरण में आपसे पूछा जाता है कि आप किस प्रकार की मशीन में MySQL उपयोग करेंगे. अब चूंकि हम इसे अपने साधारण कम्प्यूटर में डेवलपमेंट के उद्देश्य से डाल रहे हैं अत: "Development Machine" चुनेंगे और नेक्स्ट में क्लिक करेंगे.

clip_image008

इस चरण में हम "Transactional Database Only" चुनेंगे.

clip_image009

अब आपसे पूछा जायेगा कि आप InnoDB डाटा फ़ाइल कहां रखना चाहते हैं. इसके लिये ड्राइव और लोकेशन चुनिये और "Next" मे क्लिक कर दीजिए.

clip_image010

चूंकि हम अपने एप्लिकेशन्स को छोटे स्तर पर इस्तेमाल करेंगे अत: "Decision Support" चुनेंगे.

clip_image011

अगले चरण में चित्र में दिखाये अनुसार विकल्प चुनकर "Next" में क्लिक करें.

clip_image012

कैरेक्टर सेट के लिये "Best Support for Multilingualism" चुनें

clip_image013

अब चित्र में दिखाये अनुसार विकल्प चुनकर "Next" में क्लिक करें. इससे MySQL विंडोज की एक सर्विस के तौर पर इंस्टाल हो जायेगा और इंस्टालेशन के बाद ये सर्विस अपने आप शुरू हो जायेगी

clip_image014

आपसे पासवर्ड भरने के लिये कहा जायेगा. उसे भरें. ध्यान रहे कि MySQL में एडमिनिस्ट्रेटर यूजर "root" कहलाता है. अभी आप इसी का पासवर्ड भर रहे हैं.

clip_image015

आखिरी चरण... "Execute" में क्लिक कर दें.

clip_image016

बधाई हो आपने MySQL इंस्टाल कर लिया.

आम आदमी MySQL में आसानी से काम कर सके इसके लिये GUI Tools फ़्री में उपलब्ध कराये गये हैं. इन्हे स्थापित करना आसान है. इसीलिये इनके बारे में ज्यादा नही बता रहा हूं.

IIS को दोबारा चालू करें. इसके लिये Control Panel> Administrative Tools> Services में जायें. अब IIS admin में राइट क्लिक करें और आने वाले मीनू में "Restart" में क्लिक कर दें.

हमने PHP की जांच के लिये एक फ़ाइल पहले बनाई थी उसे ब्राउजर में दोबारा खोलें. अगर आपको MySQL जैसा कोई हिस्सा दिखता है तो मतलब है कि PHP और MySQL के बीच कनेक्शन स्थापित हो गया है. और अगर नही दिखता है तो अगली पोस्ट पढें.

clip_image017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें