मंगलवार, 26 फ़रवरी 2008

आफ़िस वन नोट २००७

जब हम एम एस आफ़िस का नाम लेते हैं तो सबसे पहले क्या आता है दिमाग में: एम एस वर्ड, पावर प्वाइंट, एक्सेल और आउट लुक.कुछ लोगों को मैने कहते हुये सुना है कि ९० प्रतिशत लोग, ९० प्रतिशन समय, इसका केवल १० प्रतिश्त उपयोग करते हैं। कुछ जगहों पर ये सही भी हो सकता है. पर मैं आपको बता दूं कि एमएस आफ़िस को केवल एक छोटे होम यूजर तक ही सीमित नही रखा गया है. इसका प्रयोग बड़े बड़े कार्पोरेट्स और प्रोफ़ेशनल्स भी करते हैं जिनके पास अत्याधिक सूचनायें होती हैं. मुझे याद है कि एक बार कन्ज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो में बिल गेट्स नें विंडोज विस्टा को दिखाते हुये कहा था कि अब लोग ज्यादा फ़ोटो खींचते हैं, ज्यादा गाने सुनते हैं, ज्यादा डाउनलोड्स करते हैं तो एक ऐसी टेक्नोलाजी की जरूरत है जो कि सारे डेटा का प्रबंधन करे और उसमें से जरूरत के डेटा को खोज सके.  और विंडोज विस्टा का सर्च फ़ीचर इसका उदाहरण है. मैं विंडोज एक्स पी उपयोग करता हूं पर अगर मैं विंडोज डेस्क्टाप सर्च उपयोग ना करूं तो किसी फ़ाइल को खोजते खोजते पसीना आ जाये.

चलिये अब गाड़ी वन नोट पर उतारते हैं. जैसा कि मैने आपको बताया कि विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को सही तरीके के साथ मैनेज करना ही अब माइक्रोसाफ़्ट का लक्ष्य है, वन नोट वही काम करता है.

कल्पना कीजिये कि आपको कोई ऐसी जानकारी भेजनी है जिसमें टेक्स्ट, ग्राफ़िक्स, आडियो और वीडियो सब कुछ हो तो  क्या करेंगे? अगर एम एस वर्ड या ओपेन आफ़िस राइटर वाली स्टाइल में काम किया जाये तो हर टेक्स्ट को लिखने के बाद लिखना होगा कि इससे संबंधित वीडियो फ़ाइल का फ़लां नाम है और उसे इसी फ़ोल्डर के अंदर ढूंढा जा सकता है. पढ़ने वाले को फ़ोल्डर से फ़ाइल ढूंढनी होगी फ़िर वो उसे प्ले करेगा.

एम एस वर्ड और ओपेन आफ़िस राइटर जैसे साफ़्टवेयर आपको सीधे तरीके से लिखने की सुविधा देते हैं. पर अगर आप चाहें कि जैसा आप कागज में लिखते हैं तो क्या करेंगे? जवाब : वन नोट. वन नोट में आपका लिखा सब कुछ एक अलग बक्से में चला जाता है. जिसे आप स्वतंत्रता पूर्वक कहीं भी घुमा सकते हैं. ये आपको एक डिजिटल नोटबुक जैसा वातावरण देता है. जिससे आपका काम आसान हो जाता है.

image

वन नोट में आप एक नोटबुक में अलग अलग सेक्शन्स बना सकते हैं और हर सेक्शन में बहुत सारे पेज. सेक्शन पेज के ऊपर टैब के रूप में दिखते हैं और पेजेस दाईं ओर साइडबार में. आप अपनी जानकारियों को और भी अच्छी तरह से खोज सकें इसलिये आप हर सेक्शन को अलग रंग दे सकते हैं. जैसे अगर आपने कोई अति आवश्यक जानकारी किसी सेक्शन में दे रहे हैं तो उसे आप लाल रंग दे सकते हैं. इससे वो आसानी से पहचान में आ जायेगी.

image

पेजेस के अंदर सब पेजेस बनाने की सुविधा भी है. आडियो वीडियो रिकार्ड और सीधे आपके डाक्यूमेंट में. आप आइकान को कहीं भी स्वतंत्रता पूर्वक घुमा सकते हैं.

image

आप अपनी नोटबुक को टेम्प्लेट्स के द्वारा और भी खूबसूरत बना सकते हैं. ये देखिये

image

टैगिंग: आप विभिन्न टैगिंग का प्रयोग करके भी अपनी सामग्री को मैनेज कर सकते हैं टैगिंग से उस जगह एक विशेष प्रकार का आइकान भी आ जाता है.

image

आफ़िस २००७ के अन्य साफ़्टवेयरों से अच्छा खासा इंटीग्रेशन. उदाहरण के लिये आप आउटलुक के किसी ईमेल  को सीधे वन नोट में ले जा सकते हैं. ये देखिये:

image

इसमें और भी कई अच्छे फ़ीचर्स हैं जैसे कि बेहतरीन सर्च सिस्टम, कैल्कुलेटर, फ़ाइल अटैचमेंट्स, और हां एक ओसीआर भी है जो कि किसी स्कैन किये हुए द्स्तावेज में से अक्षरों को पढ़ सकता है और उनमें खोज बीन कर सकता है. इसमें टैबलेट पीसी के लिये हैंडराइटिंग सपोर्ट भी सुधरे हुये रूप में है.

 

वन नोट के बारे में और अधिक जानकारी के लिये आप इस डेमो को देख सकते हैं

http://office.microsoft.com/en-us/onenote/HA101686341033.aspx

वन नोट के बारे में और अधिक जानकारी आप इस यू आर एल से पा सकते हैं

http://office.microsoft.com/en-us/onenote/default.aspx

 

बहुत से लोग उन कामों को भी एम एस वर्ड में करते हैं जिन्हे वन नोट पर बेहतर तरीके से किया जा सकता है. मैं भी उनमें से एक हूं.

पर अब मेरा कई काम जो कि माइक्रोसाफ़्ट वर्ड में फ़ंस जाता था वन नोट से आसान हो गया. आप भी उपयोग करके देखिये. पसंद आयेगा.

3 टिप्‍पणियां:

  1. Kunnu Singh27/2/08, 5:42 pm

    mera exam aagaya hai ab mai seedhay 20/12 march 2008 ko milungaa aur sab kuch ushe deen dekh lungaa apke posting aur forum aur site bhi hehe

    उत्तर देंहटाएं
  2. अंकुर जी आपके ब्लॉग में रेटिंग कोड सही नहीं लगा है. फिर से कोशिश करें. मेरे विचार में आप इसे एक विजेट या पेज एलीमेंट के रूप में लगाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  3. हिन्दि मे खोज!
    http://www.yanthram.com/hi/

    हिन्दि खोज अपका सैटु के लिये!
    http://hindiyanthram.blogspot.com/

    हिन्दि खोज आपका गुगुल पहेला पेजि के लिये!
    http://www.google.com/ig/adde?hl=en&moduleurl=http://hosting.gmodules.com/ig/gadgets/file/112207795736904815567/hindi-yanthram.xml&source=imag

    उत्तर देंहटाएं