शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2008

और अब मनोरंजन के लिये टूलबार

मुझे ये बताते हुए बेहद प्रसन्नता हो रही है कि अब हमारी साइट में एक और नया रंग जुड़ गया है. ये रंग है विबग्योरलाइफ़ टूलबार. जी हां! अब मनोरंजन के लिये टूलबार. इस टूलबार के जरिये आप विबग्योरलाइफ़ के कंटेंट्स से सीधे जुड़ सकते हैं. इस टूलबार में कई गैजेट्स जोड़े गये हैं जो कि नवीनतम ए एस पी डाट नेट एजेक्स  ३.५ टेक्नोलाजी पर आधारित हैं. अब आप पूछेंगे कि ये एजेक्स क्या है?

आसान भाषा में एजेक्स वो तकनीक है जिसके प्रयोग करने पर पूरे पेज की बजाय  हमेशा वही हिस्सा रिलोड होता है जिसे कि किया जाना है. एजेक्स के द्वारा पेज और सर्वर के बीच डाटा के आदान प्रदान के लिये थ्रेड्स बन जाते हैं. इन्ही थ्रेड्स के द्वारा आपके कम्प्यूटर और सर्वर के बीच डाटा का आदान प्रदान होता रहता है और आपको पता भी नही चलता है. इससे गति बढ़ जाती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण याहू और गूगल मेल है. याहू मेल में आपने देखा होगा कि जब आप चेक मेल में क्लिक करते हैं तो केवल इनबाक्स वाला पेज ही रिफ़्रेश होता है ना कि पूरी विंडो. एजेक्स के बारे में और अधिक जानकारी आप विकीपीडिया से प्राप्त कर सकते हैं.

गैजेट्स मॆं एजेक्स उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य बेहतर अनुभव और गति प्रदान करना है.

इसमें और भी फ़ीचर्स हैं जैसे कि चैट और इंटरनेट रेडियो. डिफ़ाल्ट में मुख्य रूप से गानो वाले स्टॆशनों को डाला गया है. पर आप और भी स्टेशनो को जोड़ सकते हैं. फ़ोरम में पहुंचने के लिये आपको केवल एक क्लिक करना होगा और आप अपने आप को विबग्योरलाइफ़ फ़ोरम में पायेंगे.

नीचे में एक गैजेट का स्क्रीन शाट है. इसी तरह के अन्य गैजेट्स भी हैं.

wallpapers gadget

ये टूलबार इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायर फ़ाक्स दोनो के लिये ही उपलब्ध है. तो देर किस बात की अभी डाउनलोड करें.

http://www.vibgyorlife.com/toolbar/

2 टिप्‍पणियां:

  1. मुझे आपका vibgrolife का टूलबार अच्छा ही नही बल्कि बहुत अच्छा हैं
    मैंने आपके ब्लॉग से काफ़ी कुछ सिखा हैं और एक ब्लॉग भी बनाया हैं जिसमें
    आपके ब्लॉग की कुछ चीजे भी जोड़ी हैं
    मेरे ब्लॉग का पता हैं
    www.coolvideoandpictures.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं
  2. धन्यवाद पवन जी. मैने आपके ब्लाग को पहले भी देखा है.आपका अच्छा काम है. मैने देखा है कि आपने एक साइडबार जोड़ा है. शीघ्र ही आप और भी गैजेट्स भी अपने ब्लाग के लिये पायेंगे.

    जैसा आप अपने ब्लाग में पोस्टिंग करते हैं वैसे ही आप फ़ोरम में भी कर सकते हैं. फ़ोरम का पता है: http://forum.vibgyorlife.com

    उत्तर देंहटाएं