बुधवार, 30 मई 2007

और अब अंकुर ब्लोग्स में रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

अब से मैंने आपने मनोरंजन ब्लाग में एक नई सेवा की शुरुआत की , रजिस्ट्रेशन की । हालांकि इस तरह की व्यवस्था कई अन्य वेबसाइटों में होती है पर यहाँ ये अभी शुरू हुई है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अंकुर ब्लोग्स में होने वाली नई रिलीज़ के बारे में ई मेल के द्वारा सूचना मिलेगी । ई मेल एचटीएमएल के रुप में होगा। अतः आप ई मेल के द्वारा ही सीधे वालपेपर, जोक, एसएमएस, वीडियो आदि को डाउनलोड कर सकेंगे। वैसे मैंने फीड बर्नर के बारे में सुना है। क्या आपके पास इसके बारे में कुछ और जानकारी है तो बतायें। क्या ये अंकुर ब्लोग्स के लिए उपयुक्त होगा, क्यूंकि जब भी ये ब्लोग साईट अपडेट होती है तो कई नए पेज बनते हैं, कई मिटाये जाते हैं और कई अपडेट होते हैं।
वैसे अभी जो रजिस्ट्रेशन का तरीका मैंने उपलब्ध कराया है वो है ,
आपको एक खाली ई मेल जिसकी सब्जेक्ट लाइन REGISTER होगी को ankur_gupta555@yahoo.com पर भेजना होगा। और रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा ।
इसके अलावा अगर आप अंकुर ब्लोग्स को पसंद करते हैं तो इसे और लोगों तक पहुँचाने के लिए नुस्खे भी पेश किये गए हैं । अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

आपकी इसके बारे में क्या राय है , अपनी कमेंट्स के द्वारा बतायें ।

रविवार, 27 मई 2007

उफ़ ये विन्डोज़ विस्टा

अरे भाई मुझे ये समझ नही आता कि माइक्रोसाफ्ट को क्या सूझी कि उसने इतने ज़्यादा हार्डवेयर रिक्वायरमेन्ट वाला विन्डोज़ बनाया ? अभी अभी मैंने विन्डोज़ विस्टा इंस्टाल किया है । जब विन्डोज़ मूवी मेकर चालू करता हूँ तो कम्प्यूटर गली दे देता है और कहता है कि जा पहले आपना ग्राफिक्स कार्ड चेक कर फिर इधर मुँह मारना । और जब एक्स पी इंस्टाल था तब ऐसा नही होता था। माना कि मेरे पास उतनी क्षमता वाला कार्ड नही है पर लिनक्स को भी देखो । BOSS LINUX मेरे कम्प्यूटर में बिना किसी गाली गलौज के चल जाता है। उसमे भी 3D Desktop और Transparancy है । पर उसे किसी अन्य कार्ड की जरूरत नही होती ।

ओ मेरे बिल्लू दादा , तेरे जैसे पैसे वाले सब नही हैं तो फिर ग्राफिक कार्ड के नाम पे लोगों की जेब क्यों हल्की कर रहा है?

ठीक है मेरे पास कार्ड नही है तो मैं ट्रांसपैरेन्सी का प्रयोग नही कर सकता हूं. पर साधारण थीम इतनी बोरिंग है कि आपको लगेगा कि वाकई में कार्ड डलवा लेना चाहिये. इसमें मुझे अभी तक ऐसा कोई विकल्प नही दिखा जिससे मैं विन्डोज एक्स पी वाली थीम उपयोग कर सकूं.

और सबसे बडी समस्या...
इसमे सबसे ज्यादा बार साफ्ट्वेयर क्रैश हुये . कई बार इंटरनेट एक्स्प्लोरर और फ़ायर फ़ाक्स क्रैश हुआ. जबकि एक्स पी में ऐसा नही था. मैने तो सोचा था कि इस सम्बन्ध में कुछ सुधार हुआ होगा पर ये तो उससे भी गया बीता हो गया.

और तो और विन्डोज विस्टा खुद भी कई बार क्रैश हुआ और ब्लू स्क्रीन आ गई. (वैसे आपके पास इसका कोई समाधान हो तो ज़रूर बतायें)

मेरे कम्प्यूटर के अपग्रेडेशन का इतिहास

करीब दो साल पहले
P4 2.93 GHz with HT Technology
256 MB of RAM
40 GB HDD
CD Writer

करीब एक माह बाद
४० की जगह ८० जीं बी हार्ड डिस्क लगाई

डेढ़ साल बाद
२५६ एम् बी रैम की जगह ५१२ एम् बी करवाई

साल बाद (यानी अभी)
एक की जगह दो ५१२ एम् बी रैम लगवाई
सी डी राइटर की जगह डी वी डी राइटर लगवाया
इस समय एक यूमैक्स और एकहैनिक्स की रैम लगी है 400MHz

वैसे तो अभी मैं विस्टा को चला कर देख रहा हूं. देखते हैं कितनी बार ब्लू स्क्रीन आती है. ज्यादा आयेगी तो वापस मैं एक्स पी के साथ "भाग" जाऊंगा.

शुक्रवार, 25 मई 2007

ये कैसा इंडिया है ?

मैंने गूगल एनालिटिक्स पर भारत का ये नक्शा देखा । कुछ अजीब सा लगा । आप खुद देखिए और बताइये कि ये ऐसा क्यों है । कश्मीर कुछ अजीब सा दिख रहा है ।

शुक्रवार, 11 मई 2007

और मैं हँस हँस के लोट पोट हो गया

भई अभी कुछ दिनों पहले की बात है। मैं टेलीविजन देख रहा था। कोई न्यूज़ सुनकर बहुत कम बार ही हंसी आती है , किस्मत की बात है उसदिन न्यूज़ सुनकर मजा आ गया। अरे भाई कोई कॉमेडी न्यूज़ नही थी। वैसे देखा जाये तो वह न्यूज़ चैनल पर न्यूज़ नही थी। तो सब दिल थाम के बैठो क्यूंकि मैं अब आपको वह न्यूज़ सुनाने जा रहा हूँ।
ये न्यूज़ थी एश्वर्या राय के बारे में क्यूंकि उन्होने हालीवुड की फिल्म द लास्ट लीजन में अंग प्रदर्शन किया।
न्यूज़ में कहा गया कि एश्वर्या राय ने अपने कैरियर के शुरूआती दौर में अंग प्रदर्शन नही किया तो अब क्यों। अब जनाब ध्यान दीजियेगा। एश्वर्या जीं की जितनी फिल्मो में किस्सिंग सीन थे सब को बडे आराम से दिखाया। धूम २ के किस्सिंग सीन को दिखाकर उसके बारे में ये कहा गया कि ये सीन अनावश्यक था। और विवेक ओबेराय के साथ वाले किस्सिंग सीन को दिखाकर कहा कि ये सीन कैमरे की करामात थी। (अरे भई, छाये वो कैमरे की करामात हो या असली, किस्सिंग सीन के शौकीनों को तो मजा मिल ही गया। किसी होलीवुड की फिल्म की तरह लगातार किस्सिंग सीन देखने को जो मिल रहे हैं। वैसे भी बालीवुड की फिल्म में एक या दो होते हैं और यहाँ तो एक साथ साबका मसाला मिल रहा है. चैनल वाले भी क्या करें आकिर TRP का मामला है यही सोच सोच कर मेरा हंसी के मारे बुरा हाल था )
और अब मिलते हैं ब्रेक के बाद ....


ब्रेक के बाद की बात मैं आपको नही बता सकता हूँ क्यूंकि जब एंकर ने कहा कि अब वह एश्वर्या राय की जीवन गाथा (आई मीन पैदाइश से लेकर शादी तक ) सुनाने जा रही है तो मैंने चैनल बदल दिया।




शुक्रवार, 4 मई 2007

मैग्नेटोस्फेयर वाह क्या विज़ुलाइज़र है

जी हाँ ! मैग्नेटोस्फेयर को देखकर आप भी वाह कह उठेंगे। ये विज़ुलाइज़र आई ट्यून्स के लिए बनाया गया है जो कि विन्डोज़ और मैक दोनो पर ही चलता है। इसमे आपको बहुत से बेहद खूबसूरत चमकीले तारे देखने को मिलेंगे । जो कि आपके गाने की धुन पर नाचेंगे । इसकी खास बात ये है कि हर गाने के बाद ये आपना रुप में कुछ बदलाव कर्ता है, इससे आपको हर गाने पर एक यूनीक अनुभव मिलता है। अगर आपको और भी तारे जोड़ने हैं तो "A" की को दबाइए और अगर आप तारे घटना चाहते हैं तो "S" की को दबाइए।

हालांकि ये अभी बीटा संस्करण में है पर फिर भी बहुत ही अच्छा है। तो फिर देर किस बात की अभी Download करें ।

Get it from CNET Download.com!

मंगलवार, 1 मई 2007

बनायें अपनी फोटो चमकदार फोटोशाप से - पूरा tutorial

फोटोशाप जो कि प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग का साफ्टवेयर है के द्वारा हम फोटो में विशेष प्रभाव डाल सकते हैं। तो शुरू कीजिये फोटोशाप और स्टेप बाई स्टेप इस ट्युटोरियल में बताये निर्देशों का पालन करते जाईये ।

१. सर्वप्रथम कोई फोटो खोलिये उदाहरण के लिए हमने यहाँ ये फोटो खोली है।


२. अब इसकी डुप्लीकेट लेयर बनाइये । इसके लिए लेयर में राईट क्लिक करके डुप्लीकेट लेयर चुनिए .



३। अब डुप्लीकेट लेयर में थोडा सा Gaussian Blur दीजिए। इसके लिए Filters> Blur> Gaussian Blur
में चुनिए।


४। अब वापस उअसी लेयर को सेलेक्ट करके राईट क्लिक करें। इससे एक मेनू खुलेगा। उसमे से Lighten Option चुन लीजिये ।


अब ये फोटो ऎसी लगने लगेगी .



थोडा और चमकाने के लिए Image> Adjustment> Brightness/Contrast चुनिए और थोड़ी चमक बढ़ा दीजिए । ज्यादा अन्तर ना दिखे. और भी अच्छे परिणामो के लिये इफ़ेक्ट्स के पैरामीटर बदल कर प्रयोग कीजिये