गुरुवार, 27 दिसंबर 2007

विनपेनपैक:हर तरह के फ़्री साफ़्टवेयरों का संग्रह

image

पहले मैने अपने ब्लाग में पोर्टेबल एप्स का जिक्र किया था. उसमे मैने बताया था कि पोर्टेबल एप्स को बिना इंस्टाल किये चलाया जा सकता है. और ये फ़्री और ओपेन सोर्स हैं. पोर्टेबल एप्स सुईट की तरह ही मुझे एक और फ़्री पोर्टेबल साफ़्ट्वेयर सुइट मिला. इसका नाम है विन पेन पैक (WinPenPack). अगर हम पोर्टेबल एप्स की तुलना इससे करें तो पायेंगे कि इसका मीनू पोर्टेबल एप्स की तुलना में कम सुंदर है. वही अगर साफ़्टवेयरों की संख्या देखें तो विनपेन पैक बाजी मार लेता है. अब अगर साफ़्टवेयर ज्यादा होंगे तो पेन ड्राइव का साइज भी ज्यादा लगेगा. विनपेन एप्स को इंस्टाल करने के लिये आपकी पेन ड्राइव कम से कम १ जी बी की तो होनी ही चाहिये.

 

 

 

साफ़्टवेयर इतनी ज्यादा संख्या में हैं कि सबके नाम तो नही बता सकता पर कुछ प्रमुख साफ़्टवेयरों के नाम बता देता हूं.

GIMP
Firefox
Orbit Downloader(Download Manager)
Thunderbird
FileZila(FTP Client)
NVU(HTML editor)
Pidgin(Instent Messanger)
Infra Recorder (CD Writing)
uTorrent (P2P file sharing)
Audacity
VLC Media Player
Media Player Classic
CCleaner
HijackThis
CalmWin AntiVirus
Regseeker(Registry Repair)
7Zip(File Compression)
Scribus(Desktop Publishing)
Open Office
AbiWord

Notepad++

मैने जितने साफ़्टवेयर इस लिस्ट में बताये हैं उससे कम से कम १० गुना साफ़्टवेयर  तो होंगे ही.

एक तरह से देखा जाये तो एक बार इसे लेने के बाद हर तरह के साफ़्टवेयर मिल जाते हैं. मुझे विनपेन पैक डिजिट मैग्जीन के दिसंबर माह के संस्करण मे मिला. आप चाहें तो पत्रिका खरीदकर इसे पा सकते हैं पर अगर आपके पास तेज इंटरनेट कनेक्शन है तो आप इसे यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं:

http://www.winpenpack.com

नव वर्ष की शुभकामनायें.

2 टिप्‍पणियां:

  1. सर मैं आपके बतए हुए address से download नहीं कर पा रहा हूँ । इस पेज पर भाषा भी अंग्रेजी के स्‍थान पर कोई और हीं है अत: कारण भी समझ नहीं पा रहा हूँ । क़पया download का और कोई source हो तो बताएं । my email address is mk2ranga@gmail.com

    उत्तर देंहटाएं
  2. check this page
    http://www.winpenpack.com/main/download.php#winpenpack

    उत्तर देंहटाएं