सोमवार, 10 दिसंबर 2007

लाइनेक्स का स्टार्ट मीनू : मिंट मीनू

एक दिन मैंने लाइनेक्स मिंट ट्राई किया। उसमे मुझे सबसे अच्छा लगा उसका मिंट मीनू। इसे हम लाइनेक्स का "स्टार्ट मीनू" कहें तो ज्यादा अच्छा होगा। फिर मैंने सोचा कि अगर ये उबंटू में भी इंस्टाल हो जाये तो कितना अच्छा हो। इंटरनेट पर खोज बीन की तो मुझे इसका डेबियन पैकेज मिल गया। ये रहा उसका लिंक: http://www.linuxmint.com/repository/daryna/mintmenu_2.8_i386.deb

डेबियन पैकेज होने से इंस्टाल करने में मुझे कोई दिक्कत नही आई। बस क्लिक किया और हो गया।

मिंट मीनू के फीचर्स :
ये कुछ कुछ विस्टा के स्टार्ट मीनू जैसा है। जैसे कि आपको अपने प्रोग्राम्स तक पहुँचने के लिए सब मीनू नही खोलने पड़ते हैं। आप अपने पसंदीदा प्रोग्राम्स को फेवरेट में रख सकते हैं। अगर ज्यादा प्रोग्राम्स हैं तो आप उनका केवल नाम लिखकर सर्च भी कर सकते हैं। और हाँ आप इसका नाम भी बदल सकते हैं।

इंस्टालेशन करना और लगाना
जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि ये एक डेबियन पैकेज है तो आपको इसे इंस्टाल करने के लिए केवल क्लिक करना होगा। एक बार जब ये इंस्टाल हो जाये हो अपने किसी पैनल में राइट क्लिक करके एड टू पैनल चुने। मिंट मीनू आपको यूटिलिटी ग्रुप के अंतर्गत मिलेगा, उसे क्लिक करके चुने।
और हो गया।

मिंट मीनू का नाम बदलना
ये बहुत ही आसान है। बस मीनू के बटन पर राइट क्लिक कीजिए और प्रिफरेंस चुनिए। अब एप्लेट टेक्स्ट की वैल्यू को अपने मनपसंद शब्द से भर दीजिए। मैंने अपने कम्प्यूटर में इसे "स्टार्ट " रखा है।










तो फिर देर किस बात की आप भी इंस्टाल कीजिए। और अपने काम को तेज़ी से होते हुए देखिए।

3 टिप्‍पणियां:

  1. ankur jo aapka adsense ka acount disable hua tha woh "froud click" ki wajah se hua ishkaa matlab kishe aur ne aapke "ads" par kuch he der mein kai baar click kar diya tha ishse bachne ke leeye kai sare software aate hain jo ki aapko e-mail kar dete hain aur aap apna ads hata dente hain to google account ko disable neahi karegaa ye maine aaj kishe blog me padha

    उत्तर देंहटाएं
  2. mai apne adsense code ko "adsense account" se kaishe delete karun kyoun ki bahut se code hoo gai hain aur inactive toh bahut sare hain ginti neahi active kuch he hai aur jo bhi naya code daalta hun woh najar neahi aata kya karu ki "ads" dikhne lage? purana bhi neahi najar aata

    उत्तर देंहटाएं
  3. कुन्नू जी! माफ़ कीजियेगा पर अब मैं एडसेंस के मामले में आपकी कोई सहायता नही कर सकता.

    उत्तर देंहटाएं