बुधवार, 14 नवंबर 2007

विंडोज़ लाइव - गूगल पैक को टक्कर

लगता है माइक्रोसाफ़्ट ने गूगल के विरूद्ध अभियान छेड़ रखा है. विंडोज लाइव सर्विसेस इसी का उदाहरण है. इतनी सारी सर्विसेज बाप रे बाप इनकी लिस्ट यहां पर है. फ़िलहाल मैं आज आपको विंडोज लाइव इंस्टालर के बारे मे बताने जा रहा हूं जो कि गूगल पैक को टक्कर देने के लिये बनाया गया है. अब ये बीटा से बाहर है और फ़्री डाउनलोड के लिये उपलब्ध है. गूगल पैक में गूगल के साथ साथ विभिन्न कंपनियो के साफ़्टवेयर मिलते हैं जबकि विंडोज लाइव के साथ माइक्रोसाफ़्ट के द्वारा बनाये गये साफ़्टवेयर ही मिलते हैं.

विंडोज लाइव मे आपको मिलेंगे:

mail विंडोज़ लाइव मेल: ये एक ईमेल प्रोग्राम है. इसमे खास बात ये है कि आप हाटमेल, जीमेल, याहू के एकाउंट्स एक ही बार मे देख सकते हैं. और आप विंडोज लाइव मैसेंजर से बातचीत सीधे अपने इनबाक्स से ही शुरू कर सकते हैं.

विंडोज़ लाइव मैसेंजर: ये याहू मैसेंजर की ही तरह एक मैसेंजर है. इसके द्वारा आप टेक्स्ट, वाइस और वीडियो मैसेजिंग कर सकते हैं.

photo_galविंडोज़ लाइव फ़ोटो गैलरी: ये मेरा पसंदीदा साफ़्टवेयर है. ये आपको अपने कम्प्यूटर की फ़ोटोग्राफ़्स को मैनेज करने उन्हे टैग देने, देखने, खोजने, उनका संपादन करने और सीधे पब्लिश करने की सुविधा देता है. वालपेपर्स के लिये मैने कम्प्यूटर पर लाखों की संख्या मे फ़ोटोग्राफ़्स रखीं हैं. उनमे से किसी को ढूंढना विंडोज लाइव फ़ोटो गैलरी से कुछ सेकेंडो का काम हो जाता है. वरना इस काम को करने मे कम से कम १५-२० मिनट तो लग ही जायेंगे.

Righter

विंडोज़ लाइव राइटर: ये एक ब्लागिंग टूल है. इसके द्वारा आप आफ़लाइन मे रहते हुये भी ब्लाग लिख सकते हैं और ड्राफ़्ट के रूप में सहेज सकते हैं. आनलाइन आते ही आप उसे पब्लिश कर सकते हैं. आनलाइन टूल धीरे चलते हैं वहीं विंडोज लाइव राइटर एक साफ़्टवेयर होने के कारण तेजी से चलता है. इस पोस्ट को भी मैं विंडोज लाइव राइटर से लिख रहा हूं.

विंडोज़ लाइव टूलबार: ये सामान्य इंटरनेट टूलबार है जैसा कि गूगल टूलबार और याहू टूलबार. अंतर सिर्फ़ इतना है कि इस टूलबार के द्वारा आप माइक्रोसाफ़्ट की सेवाओं का उपयोग कर पायेंगे.

विंडोज़ लाइव वन केयर फ़ैमिली सेफ़्टी: आप उन साइटों को चुन सकते हैं जिन्हे आप चाहते हैं कि आपके बच्चे देखें. और उन्हे भी चुन सकते हैं जिन्हे आप चाहते हैं कि आपके बच्चे ना देखें. आप अपने बच्चों के वेब यूजेस के बारे मे जानकारी कहीं से भी पा सकते हैं.

विंडोज़ लाइव को यहां से डाउनलोड करें

4 टिप्‍पणियां:

  1. वाकई ज्ञानपूर्ण जानकारी है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. भाई अंकुर जी
    मेरे पास विंडोज एक्स पी है. मैंने उस पर लाईव राइटर डाउनलोड तो पर उस पर हिन्दी में लेखन नहीं हो पा रहा है. हालांकि मैंने इंडिक आई एम ई भी लगा लिया है. क्या अपना मोबाईल नंबर बता सकते हैं?

    उत्तर देंहटाएं
  3. "मेरे पास विंडोज एक्स पी है. मैंने उस पर लाईव राइटर डाउनलोड तो पर उस पर हिन्दी में लेखन नहीं हो पा रहा है."

    अगर ऐसी कोई समस्या है तो पहले कंट्रोल पैनल में जाकर रीजनल एंड लैंग्वेजेज़ के आइकान पर क्लिक करें.

    इस डायलाग बाक्स मे लैंग्वेजेज़ टैब में जायें. इस टैब में आपको सप्लीमेंटल लैंग्वेजेज़ सपोर्ट मिलेगा. इसके दोनो चेक बाक्सों मे क्लिक कर के इनेबल कर दें. और एप्लाई मे क्लिक करें. और हां अपनी विंडोज एक्स पी की सीडी डालना ना भूलें. एप्लाई करने के पहले सीडी कम्प्यूटर में लगा दें.

    जहां तक है इससे आपकी समस्या हल हो जायेगी.

    उत्तर देंहटाएं