रविवार, 28 अक्तूबर 2007

जीनोम २.२० मे नया क्या ?

जीनोम २.२० जीनोम का लेटेस्ट संस्करण है जो कि उबंटू लाइनेक्स ७.10 के साथ आता है। जीनोम २.२० उबंटू में काफी नए फीचर्स को जोड़ रहा है। आइये जाने क्या खास है इसमे।

इवाल्यूशन अटैचमेंट वार्निंग : अगर आप कोई मैसेज टाइप कर रहे हैं जिसमे अटैचमेंट नाम का कोई शब्द है और उसे बिना किसी अटैचमेंट के साथ भेजते हैं तो आपको एक चेतावनी मिलेगी कि आपके मैसेज में अटैचमेंट नही है। है ना कूल फीचर।








जीनोम इमेज व्यूअर : अब इसमे आप किसी फोटो की प्रापर्टीज़
में
उसके मेटा डाटा में XMP डाटा को भी देख सकते हैं। एक्स एम् पी डाटा वो होता है जिसे कैमरा या स्कैनर फोटो लेते वक्त फोटो के साथ स्टोर कर देता है। उदाहरण के लिए कैमरा का माडल , एक्सपोज़र, फोकल लेंथ, आदि। इसके अलावा आप फोटो को किसी अन्य साफ्टवेयर में भी आसानी से खोल सकते हैं क्योंकि इसमे ओपन विथ ... कमांड को फाइल मीनू के साथ जोड़ दिया गया है।





डाक्यूमेंट व्यूअर: अब ये पीडीऍफ़ फाइलों के फार्म्स को भी सपोर्ट करता है। यानी कि आप सीधे पीडीऍफ़ फार्म्स को भर सकते हैं।








फाइल ओपन का डायलाग बॉक्स : जिस फाइल को आप खोलना चाहते हैं वो मिल नही रही? क्या करेंगे ? लेंस लेकर खोजेंगे? उसकी जरूरत नही पड़ेगी। जीनोम लाया है सर्च फीचर अब ओपन के डायलाग बॉक्स में। काम तो तेज़ हो ही गया ना।










हार्ड ड्राइव का प्रापर्टीज़ डायलाग बॉक्स:

विन्डोज़ की तरह ही अब आप ग्राफिकल रुप से देख सकते हैं कि हार्ड ड्राइव में कितनी जगह खाली है।








एपीयारेंस कंट्रोल पैनल : पिछले संस्करण में थीम, फोंट्स, बैकग्राउंड, इंटरफेस आदि में बदलाव के लिए हमे प्रिफरेंस मीनू के अलग अलग आप्शनो मे क्लिक करना पड़ता था। जीनोम २.२० में एपीयारेंस कंट्रोल पैनल बनाया गया है। इससे आप सारी चीजों में बदलाव एक ही डायलाग बॉक्स से कर सकते हैं।







स्क्रीन सेवर : जीनोम २.२० मे अन्य लोग आपके लिए मैसेज छोड़ सकते हैं जब आपका कंप्यूटर स्क्रीन सेवर से लाक हो और आप अपने कम्प्यूटर पे ना हों। जब आप दोबारा पासवर्ड डालकर उसे अनलाक करेंगे तो आपको मैसेज मिलेंगे।

और हाँ ये तो केवल ट्रेलर है इसके अलावा भी अन्य बहुत सी फीचर इसमे उपलब्ध हैं उन्हें जानने के लिए यहाँ जाएँ।

और भी है...
उबंटू .१० मे नया क्या : विन्डोज़ विस्टा को टक्कर

1 टिप्पणी:

  1. वाकई मस्त लग रहा है। एक तो विण्डोज विस्ता वैसे ही फ्लॉप हो रहा है ऊपर से लिनक्स तरक्की करता जा रहा है। तेरा क्या होगा बिल्लू भैया। :)

    उत्तर देंहटाएं