सोमवार, 8 अक्तूबर 2007

उबंटू लाइनेक्स के लिए बेहतरीन साफ्टवेयर -1

डाउनलोडर फार एक्स
विन्डोज़ मे तो आप बड़ी फाइलों को डाउनलोड कराने के लिए डाउनलोड मैनेजरों का प्रयोग करते ही होंगे। पेश है लाइनेक्स के लिए डाउनलोड मैनेजर डाउनलोडर फार एक्स। इसमे आप डाउनलोडिंग
स्पीड चुन सकते हैं। डाउनलोड हो रही फाइलों को रोक सकते हैं फिर शुरू कर सकते हैं। यानी कि एक अच्छे डाउन लोड मैनेजर की सारी खूबियां वो भी फ्री मे।







स्क्रिबस से करें डेस्कटाप पब्लिशिंग
स्क्रिबस विन्डोज़, मैक ओ एस और लाइनेक्स तीनो के लिए उपलब्ध है। इसके द्वारा आप पेशेवराना काम कर सकते हैं। इसे आप अडोबी इन डिजाइन , पेजमेकर, क्वार्क एक्सप्रेस का फ्री विकल्प मान सकते हैं। इसके द्वारा आप PDF प्रस्तुतीकरण और फार्म भी बना सकते हैं।









एक्स एम् एम् एस
इसे हम लाइनेक्स का winamp भी कह सकते हैं । ये एम् पी ई जी १२३ लाइब्रेरी पर आधारित प्रोग्राम है जो कि एम् पी ३ फाइलों को प्ले कर सकता है। ये स्किन्स को सपोर्ट करता है जिसके द्वारा आप इसे और भी सुन्दर बना सकते हैं। इसके अलावा इसमे प्लग इन्स को इन्स्टाल करके इसमे और भी सुविधाएं जोडी जा सकती हैं।


इनक्स्केप
इनक्स्केप एक ताकतवर वेक्टर ग्राफिक डिजाइनिंग का प्रोग्राम है। ये वही काम करता है जो कि कोरल ड्रा जैसे प्रोग्राम करते हैं। ये विन्डोज़, मैक और लाइनेक्स तीनो के लिए ही फ्री मे उपलब्ध है। मैंने इसमे काम किया है और मैं कह सकता हूँ कि ये आपकी हर जरूरत को पूरा कर सकता है। ये फाइलों को एस डब्लू जी फॉर्मेट मे सेव करता है। इसमे बनाईं गई ड्राइंग को आप JPG, BMP, TIFF, PNG आदि फार्मेट मे सेव कर सकते हैं।





इन साफ्टवेयरों को आप उबंटू के सिनैप्टिक पॅकेज मैनेजर से आसानी से इन्स्टाल कर सकते हैं। अगर कोई साफ़्टवेयर ना दिखाई दे तो एक बार मैनेजर को रीलोड कर दें।


3 टिप्‍पणियां:

  1. वाह अङ्कुर बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने। सभी सॉफ्टवेयर एक से बढ़कर एक तथा साथ ही बिल्कुल मुफ्त। :)

    उत्तर देंहटाएं
  2. श्रीश जी कमेंट्स के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत अच्छा अंकुर!

    ऐसे ही उपयोगी जानकारी बांटते रहें।

    उत्तर देंहटाएं