रविवार, 28 अक्तूबर 2007

उबंटू लाइनेक्स ७.१0 गस्टी गिब्बन आयो रे.

उबंटू लाइनेक्स ७.१० गस्टी गिब्बन उबंटू लाइनेक्स का सबसे अद्यतन संस्करण है। ये १८ सितम्बर को लांच हुआ। मैं तो इसके लिए इतना पागल था कि १८ तारीख को बार बार इंटरनेट पर चेक कर रहा था कि कब इसका डाउनलोड उपलब्ध हो। आज कि पोस्ट में मैं आपको इसके नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहा हूँ।
कुछ भी हो इसे देखने के बाद मैं यही कह सकता हूँ कि बिल्लू भैया के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। उबंटू ७.१० में पूरा प्रयास किया गया है कि इससे विन्डोज़ विस्टा को टक्कर दी जाये।
compiz अब डिफाल्ट रुप से शामिल: डेस्कटाप इफेक्ट्स के लिए आपको कुछ इंस्टाल करने की जरूरत नही है। कोम्पिज़ इसमे पहले से ही इंस्टाल किया होगा। ये आपके ग्राफिक कार्ड को चेक करेगा और देखेगा कि क्या इसमे कोम्पिज़ चल सकता है अथवा नही। अगर च सकता है तो आप डेस्कटाप इफेक्ट्स का मजा ले पायेंगे । और अगर नही चल सकता है तो उबंटू की बेसिक डेस्कटाप तो है ही।








डेस्क्बार एप्लेट: विन्डोज़ विस्टा में जिस प्रकार सर्च सिस्टम है उसका ये ओपन सोर्स विकल्प है इसके द्वारा लाइनेक्स आपके कम्प्यूटर में उपलब्ध फाइलों को इंडेक्स करता रहता है और जैसे ही आप कोई शब्द टाइप करते हैं आपके सामने परिणाम तुरंत हाजिर हो जाते हैं।



और
तो और वालपेपर को भी नही छोडा इन्होने
उबंटू लाइनेक्स और विन्डोज़ विस्टा का वालपेपर


फास्ट यूजर स्विचिंग
उबंटू ७.१० में फास्ट यूजर स्विचिंग केवल एक क्लिक से। मेरे स्क्रीन शॉट में केवल एक ही यूज़र दिख रहा है क्यूंकि एक ही यूजर है।


विन्डोज़ की तरह ही डाक्यूमेंट्स पिक्चर म्यूजिक वीडियो फोल्डर :जैसा कि विन्डोज़ में हमे फाइलों को व्यवस्थित करने के लिए माई डाक्यूमेंट्स , माई पिक्चर्स आदि जैसे फोल्डर दिए जाते हैं ठीक उसी तरह उबंटू ७.१० में भी डाक्यूमेंट्स पिक्चर म्यूजिक वीडियो फोल्डर पहले से ही दिए गए हैं

GNOME 2।20: उबंटू ७.१० में जीनोम २.२० है जो कि अपने साथ अन्य ढेर सारे फीचर लेकर आया है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

1 टिप्पणी:

  1. यार अंकुर तुम्हारी दी जानकारी और स्क्रीनशॉट देखकर मेरा भी दिल उबंटू आजमाने का कर रहा है लेकिन क्या करुँ कुछ तो हार्डडिस्क में जगह नहीं, कुछ किंचिंत कारणों से लिनक्स इंस्टाल करने का मन नहीं बना पा रहा। खैर जरुरत पड़ने पर आपसे सम्पर्क करुँगा।

    उत्तर देंहटाएं