बुधवार, 4 जुलाई 2007

मेरा लिनक्स कैसा हो ... बिल्कुल विन्डोज़ जैसा हो

आज मेरे मन मे विचार आ रहा था कि मैं विन्डोज़ उपयोग करता हूँ, लिनक्स क्यों नही? कभी कभी मूड बदलने का मन होता है तो लाइव सी डी चलाकर मन भर लेता हूँ।
मेरे पास UBANTU लिनक्स और बॉस लिनक्स है । इसमे सबसे बड़ी समस्या जो मुझे समझ मे आई वो ये है कि इसमे मैं अपने पसंदीदा साफ्टवेयर जैसे PHOTOSHOP, ILLUSTRATOR, PREMIERE, PINNACLE STUDIO, PINNACLE PCTV VISION , MICROSOFT OFFICE 2007 आदि। आभी तक कोई फोतोशाप लिनक्स ऐसा नही बना है जो सारे विन्डोज़ के प्रोग्राम्स को चला सके। कुछ ऐसे प्रोजेक्ट्स ज़रूर चलाये जा रहे हैं जिसके द्वारा लिनक्स मे कुछ गिने चुने प्रोग्राम्स को चलाने का प्रयास किया जा रहा है जैसे कि वाइन प्रोजेक्ट।

मेरा विचार है कि अगर लिनक्स का ऐसा आधार बनाया जाये कि वो स्वयं विन्डोज़ के सारे प्रोग्राम्स जिसमे सारे ड्राइवर, गेम्स शामिल हो तो लिनक्स ज्यादा पॉपुलर हो जाएगा।

मैंने बॉस और UBUNTU दोनो मे ही देखा है कि आइकन सही तरीके से DESKTOP मे सेट नही रहते हैं मतलब कि १०२४ के RESOLUTION मे विन्डोज़ के मुक़ाबले कम आइकन आते हैं।

इसमे एक DESKTOP सर्च की सुविधा होनी चाहिये हालांकि गूगल DESKTOP अब लिनक्स के लिए भी आ गया है ।


एम पी ३ को ये सपोर्ट नही करता है इसके लिए अलग से डाउनलोड करना पड़ता है । ये समस्या भी हल होनी चाहिये।

अब आपका क्या कहना है , कमेंट कीजिये।

अन्य पोस्टें :

रियल प्लेयर ११ बीटा ||| नई खूबियों के साथ

क्या ओपन सोर्स आपकी हर ज़रूरत को पूरा कर सकता है ?

डेमोक्रेसी प्लेयर लाजवाब

नार्टन ३६० वाकई जोरदार है

मैक का सफारी अब आपके विन्डोज़ के लिए

6 टिप्‍पणियां:

  1. विण्डोज़ जैसा ही चाहिए, तो विण्डोज़ ही क्यों नहीं? लिनक्स क्यों?

    उत्तर देंहटाएं
  2. अब ये भी कोई बात हुई ,हमे लादेन बुश जैसा चाहिये..?

    उत्तर देंहटाएं
  3. लिनक्स में वो सबकुछ है जो आप चाहते हैं. एमपी3 सपोर्ट भी. इसे पढ़ें - हू नीड्स विडोज़ विस्टा व्हेन यू हैव नॉपिक्स लाइव डीवीडी?

    उत्तर देंहटाएं
  4. आलोक जी. विंडोज फ़्री मे नही है, जबकि लिनक्स फ़्री मे है.

    रवि जी, जानकारी के लिये धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  5. लिनक्स की दशा अपने हिन्दी जैसी है। लोग जबतक इसका प्रयोग नहीं करएंगे, इन दोनो को भला-बुरा कहते रहेंगे । जब अधिकाधित लोग इनका प्रयोग करने लगेगें, इनमे वे सारी खूबियां स्वत: आ जायेगीं जो अन्यत्र हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  6. linux मे gimp toolkit, adobe photoshop की तरह ही काम करता है। gimp का windows संस्करण भी उपलब्ध है try करके देखें।
    linux मे openofficeorg microsoft office के सभी प्रकार की files को support प्रदान करता है

    उत्तर देंहटाएं