मंगलवार, 3 जुलाई 2007

रियल प्लेयर ११ बीटा ||| नई खूबियों के साथ

रियल प्लेयर का नया वर्जन ११ अपनी नई खूबियों के साथ हाजिर है। अभी ये बीटा संस्करण मे है। अब ये वीडियो डाउनलोड के नए फीचर के साथ आया है। मतलब आप अब किसी वेब साईट मे से अगर कोई स्ट्रीमिंग वीडियो दौंलोअद करना चाहते हैं तो आपको वहीं वीडियो के ऊपर डाउनलोड वीडियो का विकल्प मिल जाएगा। जैसे यूं ट्यूब के वीडियो को अगर डाउनलोड करना हो तो जब आप वीडियो देख रहे होंगे तो आपको उसके ऊपर एक डाउनलोड वीडियो का बटन दिखेगा। आप जैसे ही वहाँ क्लिक करेंगे वह वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। आप इस वीडियो को बाद मे रियल प्लेयर पर प्ले करके देख सकेंगे।

लेकिन ये सुविधा केवल इन्टरनेट एक्सप्लोरर और फायर फॉक्स के उपयोगकर्ताओं को ही मिल पायेगी ।
ऑपेरा, सफारी और अवंत ब्राउज़र मे ये डाउनलोड की सुविधा नही है । रियल प्लेयर FLV फार्मेट मे वीडियो को सेव करता हैं। और ये वीडियो मे कंप्यूटर प्लेयर या। फिर रियर प्लेयर मे देखे जा सकते हैं। और तो और आप स्ट्रीमिंग मीडिया को इसके रिकॉर्ड बटन से रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। एक गड़बड़ बात ये है कि ये इन रिकॉर्ड की हुई फाइलों को IVR(Internet Video Recording) Format मे सेव करता है । मुझे इस बात की जानकारी नही है कि कोई अन्य प्लेयर इस आई वी आर फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।

अभी डाउनलोड करें : http://www.download.com/RealPlayer/3000-2139_4-10704601.html?tag=dl-ब्लोग

अन्य पोस्टें :
क्या ओपन सोर्स आपकी हर ज़रूरत को पूरा कर सकता है ?
डेमोक्रेसी प्लेयर लाजवाब
नार्टन ३६० वाकई जोरदार है
मैक का सफारी अब आपके विन्डोज़ के लिए

3 टिप्‍पणियां:

  1. संजय बेंगाणी3/7/07, 3:05 pm

    अच्छी जानकारी.

    उत्तर देंहटाएं
  2. हाँ, मै भी इसको पिछले एक महीने से प्रयोग कर रहा हूँ , शायद अमित अग्रवाल ने अपने ब्लाग मे इसका लिंक दिया था , कई वीडियो साईट से यह डाऊनलोड बडी आसानी से कर लेता है .

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छी जानकारी, आजमाएंगे।

    उत्तर देंहटाएं