रविवार, 27 मई 2007

उफ़ ये विन्डोज़ विस्टा

अरे भाई मुझे ये समझ नही आता कि माइक्रोसाफ्ट को क्या सूझी कि उसने इतने ज़्यादा हार्डवेयर रिक्वायरमेन्ट वाला विन्डोज़ बनाया ? अभी अभी मैंने विन्डोज़ विस्टा इंस्टाल किया है । जब विन्डोज़ मूवी मेकर चालू करता हूँ तो कम्प्यूटर गली दे देता है और कहता है कि जा पहले आपना ग्राफिक्स कार्ड चेक कर फिर इधर मुँह मारना । और जब एक्स पी इंस्टाल था तब ऐसा नही होता था। माना कि मेरे पास उतनी क्षमता वाला कार्ड नही है पर लिनक्स को भी देखो । BOSS LINUX मेरे कम्प्यूटर में बिना किसी गाली गलौज के चल जाता है। उसमे भी 3D Desktop और Transparancy है । पर उसे किसी अन्य कार्ड की जरूरत नही होती ।

ओ मेरे बिल्लू दादा , तेरे जैसे पैसे वाले सब नही हैं तो फिर ग्राफिक कार्ड के नाम पे लोगों की जेब क्यों हल्की कर रहा है?

ठीक है मेरे पास कार्ड नही है तो मैं ट्रांसपैरेन्सी का प्रयोग नही कर सकता हूं. पर साधारण थीम इतनी बोरिंग है कि आपको लगेगा कि वाकई में कार्ड डलवा लेना चाहिये. इसमें मुझे अभी तक ऐसा कोई विकल्प नही दिखा जिससे मैं विन्डोज एक्स पी वाली थीम उपयोग कर सकूं.

और सबसे बडी समस्या...
इसमे सबसे ज्यादा बार साफ्ट्वेयर क्रैश हुये . कई बार इंटरनेट एक्स्प्लोरर और फ़ायर फ़ाक्स क्रैश हुआ. जबकि एक्स पी में ऐसा नही था. मैने तो सोचा था कि इस सम्बन्ध में कुछ सुधार हुआ होगा पर ये तो उससे भी गया बीता हो गया.

और तो और विन्डोज विस्टा खुद भी कई बार क्रैश हुआ और ब्लू स्क्रीन आ गई. (वैसे आपके पास इसका कोई समाधान हो तो ज़रूर बतायें)

मेरे कम्प्यूटर के अपग्रेडेशन का इतिहास

करीब दो साल पहले
P4 2.93 GHz with HT Technology
256 MB of RAM
40 GB HDD
CD Writer

करीब एक माह बाद
४० की जगह ८० जीं बी हार्ड डिस्क लगाई

डेढ़ साल बाद
२५६ एम् बी रैम की जगह ५१२ एम् बी करवाई

साल बाद (यानी अभी)
एक की जगह दो ५१२ एम् बी रैम लगवाई
सी डी राइटर की जगह डी वी डी राइटर लगवाया
इस समय एक यूमैक्स और एकहैनिक्स की रैम लगी है 400MHz

वैसे तो अभी मैं विस्टा को चला कर देख रहा हूं. देखते हैं कितनी बार ब्लू स्क्रीन आती है. ज्यादा आयेगी तो वापस मैं एक्स पी के साथ "भाग" जाऊंगा.

2 टिप्‍पणियां:

  1. बात सीधी है भैया... linux का उपयोग करें।

    उत्तर देंहटाएं
  2. पर विकास जी क्या ड्रीमवीवर, फोटोशाप, इलेस्ट्रेटर, आदि उसमे चल जायेंगे?

    उत्तर देंहटाएं