बुधवार, 25 अप्रैल 2007

आपका अपना फ्री क्रियेटिव सुइट

वैसे तो अडोब ने क्रियेटिव सुइट ३ बाज़ार में ला दिया है । पर ये आम आदमी के लिए बहुत महंगा है। अब या तो पायरेसी की दुकान में मुह मारिये या फिर अगर आप पायेरेटेड साफ़्टवेयर नही पसंद करते हैं तो इन फ्री सॉफ्टवेयर को आजमा कर देख सकते हैं। आज ही मैंने अपने अंग्रेजी वाले ब्लोग में पूरी जानकारी के साथ(जितनी मुझी पता थी) सभी साफ्टवेयर के बारे में लिखा है। मेरी अंग्रेजी उतनी तो अच्छी नही है पर फिर भी प्रयास किया है ।
पिछले दो दिनों से रात भर इसी को लिख रहा था। (मेरा मतलब २ रातों से लिख रहा था दिन में तो मैं सोता हूँ)
Photoshop की जगह आप GIMP को प्रयोग में ला सकते हैं। यह भी बहुत सारे फिल्टरों को रखे हुए है। फ्री के लिहाज़ से GIMP में जो कुछ भी मिल रहा है वह बहुत है।

Vector Graphics के लिए एक काफी अच्छा फ्रीवेयर उपलब्ध है, Inkscape। जब आप इसे खोलेंगे तो आपको यह Corel DRAW की तरह दिखेगा।

प्रिंट पब्लिशिंग के लिए अडोब ने इनडिज़ाइन लॉन्च किया है। पर अगर आप फ्री में काम चलाना चाहते हैं तो Scribus बेस्ट है। दिखने में तो ये InDesign जैसा ही है। इसमे काम करना भी आसान है पर कुछ जगहों पर जैसे images को बड़ा छोटा करने में आपको कुछ परेशानी हो सकती है।
इससे आप सीधे ही पी डी एफ बाना सकते हैं।

अब जब पी डी एफ की बात हो ही रही है तो Primo PDF एक फ्री पी डी एफ मेकर है और Foxit एक फ्री पीडीएफ़ रीडर है। यह अडोब एक्रोबैट से हल्का है और तेज भी।

अब बारी आती है Web Designing की तो Kompozer आपका काफी कुछ काम कर सकता है।

Audio Editing के लिए आप Audacity को प्रयोग में ला सकते हैं। वैसे ये Podcasting के लिए काफी लोकप्रिय है ।

Video Editing के लिए Jahshaka(जह्शाका) काफी अच्छा प्रोग्राम है।

2D animation के लिए आप सिनफिग स्टूडियो को प्रयोग कर सकते हैं।

इन सबके बारे में और भी अच्छी तरह से जानने के लिए विजिट करें http://ankurblogs.blogspot.com/
यहाँ पर आपको इन साफ्टवेयरों को download करने के लिए Download Links भी मिलेंगे।

4 टिप्‍पणियां:

  1. मैं जिम्प और ऑडैसिटी का प्रयोग करता हूं। यह बहुत अच्छे सॉफ्टवेर हैं। इसके अतिरिक्त ओपेन सोर्स सॉफ्टवेर में ओपेन ऑफिस और फयरफॉक्स का जवाब नहीं।

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छी जानकारी दी आपने. दो घंटा और जागकर डाउनलोड कड़ियाँ यहाँ भी दे देते तो ह्निन्दी पाठकों को अनावश्यक अंग्रेज़ी पृष्ठ पर दौड़ना नहीं पड़ता :)

    उत्तर देंहटाएं
  3. क्या scribus और Jahshaka में अच्छा युनिकोड (हिन्दी) समर्थन है। क्या आपने हिन्दी प्रयोग की है इनमें? धन्यवाद।

    उत्तर देंहटाएं